Friday, February 23, 2024
Homeमंडीशिकारी देवी परिसर से हटाया प्लास्टिक का कचरा

शिकारी देवी परिसर से हटाया प्लास्टिक का कचरा

मृगेंद्र पाल
जंजैंहली एडवेंचर टुरिज्म ऐसोेसिएशन के सहयोग से एक क्विंटल कचरा उठाया
गोहर :
प्रसिद्ध शक्तिपीठ शिकारी देवी में उपमंडलाधिकारी सराज के नेतृत्व में जंजैंहली एडवेंचर टुरिज्म एसोसिएशन के सदस्यों ने सफाई अभियान चलाते हुए शिकारी देवी और उसके आसपास की पहाड़ियों से कचरा हटाया। शिकारी देवी आने वाले हजारों श्रद्धालूओं के द्वारा चारों ओर गंदगी फैला दी गई थी, जिसे साफ करने की मुहीम तेज कर दी गई है।

प्रशासन और शिकारी देवी मंदिर कमेटी की ओर से पार्किंग स्थल से लेकर मंदिर परिसर तक कुड़ेदानों की व्यवस्था की गई है परंतु लोगों के द्वारा फिर भी गंदगी भारी मात्रा में फैलाई गई है। जिस कारण देवी शिकारी की वादियों की गंदगी का ग्रहण लग रहा था और पर्यावरण भी प्रदूषित होने जा रहा था। इस पर प्रशासन ने कड़ा सांज्ञान लेते हुए स्थानीय संस्थाओं से एक दिवसिय स्वच्छता अभियान में सहयोग करने की अपील की गई थी।

जिसके फलस्वरूप जंजैंहली एडवेंचर टुरिज्म ऐसोेसिएशन ने पहल करते हुए एक दिन का श्रमदान किया और एक क्विंटल से अधिक का कचरा जमा किया। एसडीएम थुनाग सुरेंद्र कुमार मोहन ने बताया कि शिकारी देवी में स्वच्छता को लेकर बहुत से प्रबंध किए गए है। लेकिन कुछ लोगों के द्वारा गंदगी इधर-उधर फैलाई जा रही है।

मंदिर परिसर और उसके आसपास के क्षेत्र से लगभग 12 बोरी कचरा जिसमें प्लास्टिक की खाली बोतलें, कुरकुरों, बिस्कुट व कागज के लिफाफें आदी शामिल है। उन्होने बताया कि आगामी दिनों में भी सफाई अभियान जारी रहेगा और इसके लिए सबका सहयोग लिया जाएगा। 

Most Popular