Friday, February 23, 2024
Homeमौसमweather update himachal :रोहतांग सहित चोटियों में बर्फ़बारी जारी वाहनों के...

weather update himachal :रोहतांग सहित चोटियों में बर्फ़बारी जारी वाहनों के लिये फिर बंद हुआ रोहतांग दर्रा

बीआरओ का प्रशासन से आग्रह, रोहतांग न भेजें वाहन
मनाली
: मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। रोहतांग दर्रे सहित ऊंची चोटियों में बर्फ़बारी का दौर लगातार जारी है। रोहतांग दर्रे में कल रात से लगातार ही रही बर्फ़बारी से लाहुल घाटी का एक बार फिर कुल्लू घाटी से सम्पर्क कट गया है। रोहतांग दर्रा फिलहाल वाहनों के लिये बंद हो गया है। वीरवार को मनाली से लाहुल के लिये निकले सभी 44 वाहन बीआरओ की मदद से लाहुल पहुंच गए है। रोहतांग दर्रा बंद हो जाने से लाहुल के लोगों की नजरें एक बार फिर रोहतांग सुरंग पर टिक गई है। बीआरओ रोहतांग सुरंग परियोजना ने भी विकट परिस्थितियों में लोगों की यथा सम्भव मदद की है।
रोहतांग दर्रे सहित ग्राम्फु, कोकसर, सिसु व गोंदला घाटी सहित योचे, दारचा, छिका व रारिक गांव में बर्फ़बारी हो रही है। मनाली की ओर राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाला, राहलाफाल में बर्फ़बारी हो रही है।

बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी ऑफ केलंग, कुजुंम जोत, दारचा की पहाड़ियों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर, नील कंठ सहित रोहतांग के इस ओर राहनीनाला, मढ़ी सहित धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरवेद व शिकरवेद की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाडि़यों, सहित सभी धौलाधार की पहाड़ियो में कल दोपहर से बर्फ के फाहे गिर रहे है।

बीआरओ का आग्रह, रोहतांग न भेजे वाहन

रोहतांग दर्रे में फंसे सभी वाहनों को बीआरओ ने रेस्क्यू कर लिया है। बीआरओ डेढ़ महीने के भीतर चार बार रोहतांग दर्रे को बहाल कर चुका है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने प्रशासन से आग्रह किया कि वो वाहनों को रोहतांग न भेजें। उन्होंने कहा कि अधिक बफबारी होने की सूरत में अब रोहतांग दर्रा वाहनों के लिये बहाल नही होगा।

लाहुल के लोगों की नजरें रोहतांग सुरंग पर टिकी

रोहतांग दर्रा बन्द हो जाने से लाहुल के लोगों की नजरें अब रोहतांग सुरंग पर टिक गई है। लोगों की उमीद है कि दर्रा बन्द होने के बाद बीआरओ उन्हें रोहतांग सुरंग से जाने की अनुमति दे देगा। बीआरओ के सहयोग से प्रशासन हर रोज 120 लोगों को रोहतांग सुरंग से आर पार कर रहा है।

एसडीएम मनाली रमन घरसँगी ने कहा कि रोहतांग दर्रे में बर्फ बारी को देखते हुए दर्रा वाहनों के लिये बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि मनाली की ओर से गुलाबा व लाहुल की ओर से कोसकर बेरियर से आगे किसी को भी जाने की अनुमति नही है। उन्होने लोगों से सहयोग की अपील की है।

Most Popular