Sunday, March 3, 2024
Homeकुल्लूमिशन जीरो.....बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को लेकर किया जाएगा जागरूक

मिशन जीरो…..बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को लेकर किया जाएगा जागरूक

रेणुका गौतम
कुल्लू : जिला कुल्लू में सड़क दुर्घटनाओं में प्रतिवर्ष औसतन 90 से 100 व प्रतिमाह औसतन 8 से 10 अमूल्य जीवन की क्षति होती है। यद्यपि इन दुर्घटनाओं में कई सारे कारण उत्तरदाई है लेकिन सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के सुदृढ़ पालन से यह दुर्घटनाएं काफी हद तक कम हो सकती है। इसलिए कुल्लू पुलिस ने युवाओं, विद्यार्थियों, वाहन चालकों व जागरूक नागरिकों के सक्रिय सहयोग से सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु के आंकड़ों को शून्य तक पहुंचाने के लिए “”मिशन जीरो”” अभियान की शुरुआत की है।

इस अभियान के अंतर्गत दोपहिया वाहन चालकों ,बस, ट्रक, टैक्सी व ऑटो चालकों ,युवाओं व विद्यार्थियों को यातायात नियमों व सड़क दुर्घटनाओं के घातक परिणामों के बारे में जागरूक किया जाएगा।
यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों की स्कूल स्टूडेंट्स द्वारा कंपलसरी काउंसलिंग की जाएगी।
गंभीर वायलेशंस जैसे कि नशा करके वाहन चलाना, ओवरस्पीडिंग, बिना हेलमेट या बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना, मोबाइल प्रयोग करते हुए वाहन चलाना इत्यादि पर सर्वाधिक कार्यवाही होगी।
पर्याप्त समय तक यातायात जागरूकता अभियान चलाने के बाद कुल्लू पुलिस द्वारा नशा करके वाहन चलाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
ऐसे ब्लैक स्पॉट,खतरनाक मोड़ या रोड स्ट्रैच जहां पर बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं वहां 100 मीटर आगे पीछे सावधानी वाले बोर्ड लगाए जाएंगे जिन पर उन स्थानों पर सड़क दुर्घटनाओं में हुई मृत्यु की संख्या होगी , जिससे चालक उस जगह के जोखिम से परिचित होकर सावधानी पूर्वक वाहन चला सके।
डायल 112 की त्वरित कार्यवाही को सुनिश्चित किया जाएगा।
प्रत्येक माह किसी भी रेंडम डे पर यातायात चेकिंग में या सीसीटीवी चेकिंग में जो पहला चालक सभी यातायात नियमों का पालन करते हुए पाया जाएगा उसको कुल्लू पुलिस प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मानित करेगी।
साथियों यह एक प्रयास है जो बिना आपकी भागीदारी के संभव नहीं है।
यदि हम एक भी जीवन को सड़क दुर्घटना में खत्म होने से बचा सके तो हम कई सारे परिवारों को अधूरा होने से बचा सकते हैं और उनकी जिंदगियों में खुशहाली ला सकते हैं।इस मिशन को पूरा करने के लिए आपके महत्वूर्ण सुझाव सहर्ष आमंत्रित हैं।

Most Popular