Friday, May 14, 2021
Homeक्राइमइंटरनेट के दौर में सावधान ,अजनबी नंबर से आए वीडियो कॉल तो...

इंटरनेट के दौर में सावधान ,अजनबी नंबर से आए वीडियो कॉल तो कभी न करें रिसीव

न्यूड वीडियो बनाकर पोर्न साइट पर डालने की धमकी देकर मांगी जा रही फिरौती

गैंग डीप फेक से महिलाओं की न्यूड फोटो तैयार कर उसके पैक सोशल मीडिया पर बेच रहा

शिमला : इंटरनेट के दौर में जरा सावधान रहें। चूंकि वर्चुअल दुनिया में डिजिटल ट्रैपिंग के मामले तेजी से बढ़ रहे है। भारत के कुछ शहरो में युवक व युवतियों का ऐसा गिरोह सक्रिय है जो पहले मीठी बातें कर दोस्ती करते है। फिर एक वीडियो कॉल से न्यूड वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने का धंधा कर
रहे है। ये गिरोह अश्लील वीडियो पोर्न साइट पर डालने या वायरल कर देने की धमकी देकर साइबर फिरौती मांगते है और इनके शिकार लोग भी बदनामी के डर से इने जाल में फसे जा रहे है । यही नही ऐसे लोग रिपोर्ट दर्ज कराने से भी कतराते हैं ।

साइबर एक्सपर्ट के लिए भी वर्चुअल कॉल से अपराधी तक पहुंचना बढ़ी चुनौती ही है। खास बात है कि गैंग चलाने वाले महज 10वीं.12वीं पास हैं जो इंटरनेट से डिजिटल ट्रैपिंग सीख गए। ऐसी भी हाल ही में शिकायत आई है कि 26 साल के युवक ने कॉल कर बताया कि एक लड़की से उसकी ऑनलाइन दोस्ती हुई। एक रात दोनों ने वीडिया कॉल पर बात की। अगली सुबह लड़की उसका न्यूड वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने लगी और फिरौती मांग रही है। युवक इतना डर गया कि उसे लग रहा कि आत्महत्या कर लेनी चाहिए। वही एक 45 वर्षीय श स ने बताया कि उन्हें धमकी मिली है कि
उनका अश्लील वीडियो वायरल कर दिया जाएगा। एक लड़की के साथ वर्चुअल दोस्ती वीडियो कॉल पर आपत्तिजनक हाल में बातें उनके लिए मुसीबत बन गईं।

गैंग वीडियो कॉल के दौरान अश्लील हरकतें करने और निर्वस्त्र होने के लिए उकसाता

गैंग वीडियो कॉल के दौरान अश्लील हरकतें करने और निर्वस्त्र होने के लिए उकसाता है। जो लोग बहकावे में नहीं आते उनके लिए डीप फेक तकनीक का इस्तेमाल होता है। इसमें कॉल के दौरान स्क्रीन शॉट लेकर उनकी फोटो का दुरुपयोग किया जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ़टवेयर है यह

डीप लर्निंग और फेक से मिलकर बना है डीप फेक। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ़टवेयर है। इससे किसी भी वीडियो में किसी का चेहरा दूसरे से बदला जा सकता है। कई बार इसे कंप्यूटर भी नहीं पकड़ पाता। इस तकनीक से किसी के व्यवहार और बोलने के तरीके की भी हूबहू नकल की जा रही है।

अजनबी नंबर से वीडियो कॉल न रिसीव करें

किसी हाल में अजनबी नंबर से आने वाली वीडियो कॉल रिसीव न करें नहीं तो पता भी नहीं चलेगा और आप डिजिटल ट्रैपिंग का शिकार हो जाएंगे। दरअसल तकनीक लगातार अपग्रेड हो रही है। गैंग एक सिम से ये बात नहीं करता। ऐसे में इन्हें पकड़ पाने में समय लग रहा है। यह गैंग डीप फेक से महिलाओं की न्यूड फोटो तैयार कर उसके पैक सोशल
मीडिया पर बेच रहा है। यह साइबर अपराधियों के लिए धंधा बनता जा रहा है। साइबर थाना में रिपोर्ट जरूर दर्ज कराएं। साइबर अपराधियों तक पहुंचने के लिए यह जरूरी है।

Most Popular

Recent Comments