Friday, May 14, 2021
Homeसोलनप्रदेश सरकार हिमाचल को देश का सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक हब बनाने के लिए...

प्रदेश सरकार हिमाचल को देश का सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक हब बनाने के लिए कृतसंकल्प- बिक्रम सिंह ठाकुर


जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ आयोजित

उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोज़गार मन्त्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को देश का सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक हब बनाने के लिए कृतसंकल्प है और धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट इस दिशा में मील का पत्थर सिद्ध हो रही है। बिक्रम सिंह आज सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
परिवहन मन्त्री ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस एवं गृह रक्षा द्वारा आयोजित भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली। पुलिस उप निरीक्षक मुनीष कुमार ने परेड का नेतृत्व किया।
उन्होंने कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं जिलावासियों की और से शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि भी अर्पित की।
उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के प्रथम मुख्यमन्त्री स्वर्गीय डाॅ. वाई.एस. परमार को को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में बेहतर निवेश आकर्षित करने के लिए धर्मशाला मेें आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में लगभग 97000 करोड़ रुपये निवेश के 703 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुए। उन्होंने कहा कि इस निवेश में से 13,656 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का पहला ग्राउंड बे्रकिंग समारोह आयोजित कर परियोजनाओं का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। कोविड-19 के कारण लम्बित शेष कार्य को शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लगभग 10,000 करोड़ रुपए के निवेश को धरातल पर उतारने के लिए शीघ्र ही द्वितीय ग्राउंड बे्रकिंग समारोह आयोजित किया जाएगा।
उद्योग मन्त्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना प्रदेश के युवाओं के लिए वरदान बन कर उभर रही है। योजना के तहत सोलन जिला में अभी तक 282 युवाओं को उपदान के रूप में 13.57 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। सोलन जिला में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 12 हजार 808 युवाओं को कौशल विकास भत्ता योजना के अन्तर्गत 08 करोड़ रुपए से अधिक उपलब्ध करवए गए हैं।
उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला ने देश में औद्योगिक क्षेत्र के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाई है। ज़िला का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) क्षेत्र हिमाचल का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में कुल 4451 बड़ी व लघु औद्योगिक इकाईयां कार्यरत हैं। इन इकाईयों में 15504 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश हुआ है और लगभग 01 लाख 07 हजार व्यक्तियों को रोज़गार प्रदान किया गया है।
श्रम एवं रोज़गार मन्त्री ने कहा कि हिमाचल, देश का ऐसा पहला राज्य है जहां प्रथम कक्षा से आठवीं कक्षा तक के सभी विद्याार्थियों को पाठ्य पुस्तकें निःशुल्क वितरित की गई हैं।
बिक्रम सिंह ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार लोगों को संवेदनशील शासन एवं स्थाई विकास प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ‘सबका साथ-सबका विकास एवं सबका विश्वास’ के मूल मन्त्र के साथ कार्य कर रही है।
उन्होंने इस अवसर पर सभी से आग्रह किया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत, हिमकेयर, सहारा जैसी योजनाओं के साथ-साथ जनमंच एवं मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का लाभ उठाएं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए उचित तरीके से मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करें, बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा सेनिटाईजर से धोएं और 45 वर्ष से अधिक के सभी जन अपना टीकाकरण करवाएं।
बिक्रम सिंह ने अनुकरणीय कार्य करने वाली संस्थाओं एवं अन्य को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
जिला के सभी उपमण्डलों में भी हिमाचल दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।
राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, भाजपा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति मोर्चा के उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद प्रो. वीरेन्द्र कश्यप, पूर्व परिवहन मन्त्री एम.एन. सोफत, जिला भाजपा महासचिव नंदलाल कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, उपायुक्त केसी चमन, अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक वर्मा, नगर निगम सोलन के आयुक्त एल.आर. वर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा भाजपा एवं भाजयुमो के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Most Popular

Recent Comments