Friday, May 14, 2021
Homeमंडीमुख्यमंत्री ने द्रंग विधानसभा क्षेत्र के लिए कई बड़ी परियोजनाओं की घोषणा...

मुख्यमंत्री ने द्रंग विधानसभा क्षेत्र के लिए कई बड़ी परियोजनाओं की घोषणा की


क्षेत्र में 50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किए
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण किए।
मुख्यमंत्री ने सिघाली-पराशर सड़क पर बग्गी नाला में 3.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 45 मीटर पुल, तहसील पद्धर की ग्राम पंचायत चूकु के अन्तर्गत जनजातीय जनसंख्या के लिए 1.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल योजना और ऊहल नदी से तुंग बिजान की आंशिक रूप से कवर बस्तियों तथा आस-पास के गांवों के लिए 2.68 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया।
जय राम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साहल के लिए 1.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भवन, पराशर में 50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले हैलीपैड, ऊहल नदी पर बरोट से मुलतान तक 53.62 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 60 मीटर पैदल चलने योग्य पुल, पद्धर-हरडगलू सड़क पर रिगाद नाला पर 1.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आरसीसी टी-बीम पुल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुद्धर में 1.26 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली विज्ञान प्रयोगशाला, ग्राम पंचायत बाथड़ी के जुलंग संगलवान से बाथड़ी और आस-पास के गांवों को नल द्वारा जल उपलब्ध करवाने के लिए 1.16 करोड़ रुपये की लागत से पूरी होने वाली जलापूर्ति योजना के सुधारीकरण एवं संवर्धन और हरडगलू में 38 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के अन्तर्गत क्रमशः 25.19 करोड़ रुपये और 7.09 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली घटासनी-बरोट सड़क और कटिंढी से काशला सड़क के स्तरोन्यन का भूमि पूजन भी किया।  
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जंगलों में आग की घटनाओं की निगरानी के लिए जागरूकता वैन को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने हरडगलू में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज उन्होंने द्रंग विधानसभा क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए हैं। यह तभी सम्भव हो पाया है क्योंकि मण्डी जिला को प्रदेश सरकार का नेतृत्व करने का अवसर मिला है। पिछले तीन वर्षों में लोक निर्माण विभाग ने इस विधानसभा क्षेत्र में 250 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाआंे जबकि 19 करोड़ रुपये की 16 आईपीएच योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के प्रतिनिधित्व के बावजूद द्रंग विधानसभा क्षेत्र में आज भी पानी की समस्या है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधानसभा क्षेत्र का विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकता सूची में है। कोरोना महामारी के दौरान भी उन्होंने प्रदेश के 42 विधानसभा क्षेत्रों में इंटरनेंट के माध्यम से और वास्तविक रूप में 3500 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी व शिलान्यास किए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 450 करोड़ रुपये का ब्याज रहित ऋण प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वैज्ञानिक कोरोना की दो वैक्सीन तैयार करने में सफल हुए हंै जो केवल प्रधानमंत्री के प्रोत्साहन से ही सम्भव हो पाया है। कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश सरकार ने बहारी राज्यों में फंसे लगभग 2.50 लाख हिमाचलियों की प्रदेश वापसी सुनिश्ति की। उन्होंने कहा कि प्रदेश की पूर्व सरकार ने प्रदेश के हितों को नजरंदाज किया और कांग्रेस नेताओं ने कोरोना महामारी के दौरान पार्टी आलाकमान के समक्ष 12 करोड़ रुपये के बिल प्रस्तुत किए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जमीनी स्तर की संस्थाओं को सुदृढ़ करने में लोगों की सक्रिय भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है। उन्होंने प्रदेश में हुए सभी चुनावों में भाजपा को पूर्ण बहुमत प्रदान करने के लिए राज्य के लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पंचायाती राज चुनावों में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने 75 प्रतिशत सीटों में जीत दर्ज की। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों से कोविड संक्रमित मरीज वाले परिवारों की सहायता करने और इस महामारी से अधिक सर्तक रहने का आग्रह किया।
इस अवसर पर द्रंग मण्डल भाजपा ने मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख रुपये का चैक भेंट किया।
मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाड़ीधार तथा क्षेत्र के अन्य स्वास्थ्य उप केन्द्रों के लिए एक करोड़ रुपये और मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना के अन्तर्गत पांच सड़कों के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पन्जोरी नाला जलापूर्ति योजना के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी और आईपीएच निरीक्षण कुटीर पद्धर में अतिरिक्त दो कमरों का निर्माण किया जाएगा। सुईं पंचायत में हैलीपैड का निर्माण किया जाएगा और जटींगड़ी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पद्धर में हिमाचल पथ परिवहन निगम का पास काउंटर खोला जाएगा और विधानसभा क्षेत्र में दो अतिरिक्त मिनी बसें चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि पद्धर में सिविल जज कोर्ट खोलने के भी प्रयास किए जाएंगे।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पद्धर में टिंकरिंग विज्ञान प्रयोगशाला का शुभारम्भ किया।
दं्रग के विधायक जवाहर ठाकुर ने अपने विधानसभा क्षेत्र में राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने पिछले तीन वर्षों में अभूतपूर्व विकास किया है और वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान द्रंग विधानसभा क्षेत्र के विकास में गति आई है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का नेतृत्व बहुत लम्बे समय तक कांग्रेस के एक कद्दावर नेता ने किया लेकिन विकास की दृष्टि से धरातल पर कुछ भी नहीं हुआ और यही वहज है कि आज भी इस क्षेत्र में विकास को गति देने की आवश्यकता है। उन्होंने क्षेत्र के पूर्व विधायक पर आय के ज्ञात स्त्रोतों से अधिक संपत्ति संचित करने का भी आरोप लगाया।
जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, विधायक राकेश जम्वाल, विनोद कुमार, प्रकाश राणा, इंद्र सिंह गांधी और हीरा लाल, सैनिक कल्याण निगम के अध्यक्ष ब्रिगेडियर कुशाल ठाकुर, अध्यक्ष मिल्कफैड निहाल चंद शर्मा, अध्यक्ष वक्फ बोर्ड मोहम्मद राजबली, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, मंडी नगर निगम की महापौर दीपाली जसवाल, उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर व पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Most Popular

Recent Comments