Sunday, June 16, 2024
Homeकुल्लूबर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिए रखें विशेष प्रबंध: डा. ऋचा वर्मा

बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिए रखें विशेष प्रबंध: डा. ऋचा वर्मा

रेणुका गौतम
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में जिलाधीश ने दिए निर्देश

जिलाधीश डा. ऋचा वर्मा ने सभी एसडीएम और विभागीय अधिकारियों को सर्दी के मौसम के मद्देनजर जिला के बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। सर्दी के मौसम के लिए जिला में सभी आवश्यक प्रबंधों को लेकर सोमवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता करते हुए डा. ऋचा वर्मा ने ये निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रे से वाहनों की आवाजाही बंद है और अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान ने मढ़ी तथा कोकसर में बचाव चैकियां स्थापित कर दी हैं। निर्माणाधीन रोहतांग सुरंग में कंक्रीटिंग का कार्य आरंभ होने के कारण अब कोई भी यात्री-वाहन सुरंग से नहीं गुजर सकेगा। इसलिए रोहतांग की ओर कोई भी वाहन चालक या पैदल यात्री अनावश्यक जोखिम न ले।
डा. ऋचा वर्मा ने बिजली बोर्ड और सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी के दौरान बिजली और पेयजल की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रबंध करने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग और नेशनल हाईवे के अधिकारियों को इन क्षेत्रों विशेषकर जलोड़ी दर्रे के आस-पास पर्याप्त मशीनरी तैयार रखने के निर्देश दिए। जिलाधीश ने बताया कि बर्फबारी वाले क्षेत्रों के 69 राशन डिपुओं के लिए मार्च 2020 तक का राशन कोटा एक सप्ताह के भीतर पहुंचा दिया जाएगा। जलोड़ी दर्रे के बंद होने की स्थिति में दोनों ओर पर्याप्त बसों की आवाजाही सुनिश्चित की जाएगी। डा. ऋचा ने सभी एसडीएम, वन विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में खतरनाक पेड़ों को चिह्नित करने तथा इनकी तुरंत कांट-छांट सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
जिलाधीश ने कहा कि सर्दियों के दौरान सभी स्कूलों में बच्चों के लिए पर्याप्त प्रबंध तथा ऊंचे क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में दवाईयों का पूरा स्टाॅक होना चाहिए। बेसहारा पशुओं के लिए आवश्यक प्रबंधों, जिला में गोसदनों के संचालन और कई अन्य मुददों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
जिलाधीश ने कहा कि जिला में किसी भी तरह की आपात स्थिति की सूचना तुरंत जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के इमरजेंसी आपरेशन सेंटर या टाॅल फ्री नंबर 1077 पर दी जानी चाहिए, ताकि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें।
बैठक में एडीएम अक्षय सूद, एसडीएम कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा, एएसपी राजकुमार चंदेल, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Most Popular