Friday, December 4, 2020
Home शिक्षा Shoolini news : विज्ञान में कैरियर के अवसर पर वेबिनार

Shoolini news : विज्ञान में कैरियर के अवसर पर वेबिनार

सोलन : स्कूल ऑफ फिजिक्स एंड मैटेरियल्स साइंस, शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा “विज्ञान में कैरियर के  अवसर” विषय पर एक वेबिनार गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज ढलियारा, कांगड़ा के संकाय और विज्ञान के छात्रों के लिए का आयोजित किया गया।

कॉलेज के 150 से अधिक संकाय सदस्यों और विज्ञान के छात्रों ने वेबिनार में भाग लिया। छात्रों ने अनुसंधान और खोज में एम.एस.सी करने में  बहुत जोश और दिलचस्पी दिखाई।

वेबिनार के मुख्य वक्ता प्रोफेसर राजेश कुमार शर्मा, डीन, विज्ञान संकाय, शूलिनी विश्वविद्यालय थे। डॉ। प्रमोद पटियाल, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, धलियारा के प्रिंसिपल और डॉ। स्वदीप सूद एसोसिएट प्रोफेसर केमिस्ट्री, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज धलियारा के पैनलिस्ट में शामिल थे।

डॉ। स्वदीप सूद ने विज्ञान में कैरियर के अवसरों की भूमिका पर प्रकाश डाला। बाद में, कॉलेज के प्राचार्य डॉ। प्रमोद पटियाल ने छात्रों के साथ जीवन में सफलता और असफलताओं के बारे में बात की और छात्रों को अपनी असफलताओं को जीवन में अपने समृद्ध अनुभव का हिस्सा मानने के लिए प्रोत्साहित किया।

सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर राजेश ने की और उन्होंने  तीन प्रमुख विषयों “करियर, अवसर और विज्ञान” के साथ अपना व्याख्यान शुरू किया। उन्होंने सभी प्राचीन और आधुनिक महान भारतीय वैज्ञानिकों के बारे में बात की और नोबेल पुरस्कारों की यात्रा भी साझा की। उन्होंने सभी भारतीय मूल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं के बारे में भी अपने विचार साझा किए और छात्रों को अपनी विज्ञान आधारित यात्राओं के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शानदार वेबिनार के लिए गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज ढलियारा के प्रिंसिपल, प्रधानाचार्य, और छात्रों को धन्यवाद दिया। उन्होंने वेबिनार के सफल समापन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए डॉ। स्वदीप सूद को विशेष रूप से धन्यवाद दिया।

प्रो. पी. खोसला, कुलपति, शूलिनी विश्वविद्यालय ने इस तरह के एक इंटरैक्टिव सत्र के  आयोजन के  लिए आयोजकों को बधाई दी और दूसरों को भी भविष्य में  इस तरह के आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

डॉ। पूजा धीमान, डॉ। अनिर्बान साहा और भौतिकी और सामग्री विज्ञान विभाग  के अन्य संकाय सदस्य भी इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। सुश्री अनीता,सहायक प्रोफेसर,  डिग्री कॉलेज, धलियारा, ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Most Popular

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया की बैठक शिमला में आयोजित ..किया कार्यकारणी का गठन

शिमलानेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया की बैठक हिमाचल इकाई के अध्यक्ष रणेश राणा की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित हुई। बैठक में...

मुकेश भले ही नेता प्रतिपक्ष पर उनका दल ही उन्हें अपना नेता मानने से कर रहा गुरेज : राकेश पठानिया

वन मंत्री राकेश पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हिमाचल सरकार तो उन्हें नेता प्रतिपक्ष...

विधानसभा सत्र के स्थगन पर पुनर्विचार करें सरकार : राकेश सिंघा

शिमला सीपीआईएम के वरिष्ठ नेता और विधायक राकेश सिंघा ने हिमाचल विधानसभा के शीतकालीन सत्र को टालने के...

अदरक की बंपर फसल पर भारी पड़ा लॉकडाउन, नहीं मिल रहे वाजिव दाम

शिलाई असम और बंगलूरू में लॉकडाउन के दौरान हुई अदरक की बंपर फसल से इस बार हिमाचली अदरक का निर्यात बांग्लादेश को...

Recent Comments