Friday, July 1, 2022
Homeक्राइमनाबालिग लड़की ने दिया बच्चे को जन्म.. प्रशासन से छुपाया गया मामला

नाबालिग लड़की ने दिया बच्चे को जन्म.. प्रशासन से छुपाया गया मामला

मंडी: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से एक शर्मनाक मामला सामने आया है। सदर हलके की रहने वाली एक 14 साल की नाबालिग लड़की ने बच्चे को जन्म दिया है। लड़की ने करीब डेढ़ माह पहले ही बच्चे को जन्म दिया गया था, जिसकी जानकारी अभी प्राप्त हुई है। मामला बाल विवाह का है। लड़का और लड़की दोनों ही नाबालिग हैं। ऐसे में दोनों के परिजनों के खिलाफ इसे लेकर भी मामला दर्ज किया जा सकता है।
इतना ही नहीं बताया यह भी जा रहा है कि लड़की ने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी है। इस बात का खुलासा चाइल्ड लाइन को मिली शिकायत के बाद हो सका है। वहीं, अब चाइल्ड लाइन द्वारा नाबालिग लड़की और उसके बच्चे को संरक्षण में लेकर बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) सामने पेश किया गया है।
वहीं, बाल कल्याण समिति ने लड़की का बयान दर्ज करने के बाद उसे और उसके बच्चे को परिजनों के हवाले कर दिया है। खबर यह भी है कि बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) से इस मामले की रिपोर्ट मांगी गई है। माना जा रहा है कि लड़की को गर्भवती करने वाले आरोपी के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है।

उधर, खबर है कि इस मामले में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया जाएगा। बतौर रिपोर्ट्स, दोनों ने नाबालिग लड़की के गर्भवती होने की बात उच्च अधिकारियों से छिपाई है। इतना ही नहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने तो लापरवाही की हदों को पार करते हुए कार्ड बनाते लड़की के आधारकार्ड की जांच तक नहीं की।
वहीं, आशा कार्यकर्ता ने भी बिना किसी तफ्तीश के जच्चा-बच्चा कार्ड बना दिया था। बाल कल्याण समिति मंडी की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा द्वारा इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया गया कि सदर हलके की एक नाबालिग ने बच्चे को डेढ़ माह पहले जन्म दिया था। मामला बाल विवाह से जुड़ा है। सीडीपीओ से मामले को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Most Popular

Recent Comments