Thursday, May 30, 2024
Homeकुल्लूकुल्लू जिला के जनमंच में आई 83 शिकायतें, 61 का मौके पर...

कुल्लू जिला के जनमंच में आई 83 शिकायतें, 61 का मौके पर निपटारा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने की अध्यक्षता

रेणुका गौतम
कुल्लू : कुल्लू जिला के बंजार उपमण्डल के बंजार विधानसभा क्षेत्र के गुशैणी में आयोजित जनमंच में कुल 83 शिकायतें आई, जिनमें से 61 का मौके पर निवारण किया गया और शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को तुरंत समाधान के लिए अग्रेषित किया गया। जनमंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेद व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार ने की। जनमंच में बंजार क्षेत्र की आठ पंचायतों के लोगों की शिकायतें सुनी गई।

हिमकेयर योजना में पंजीकरण करवाएं लोग

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कहा कि राज्य सरकार की हिमकेयर एक बडी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके तहत सालाना एक परिवार को पांच लाख रूपये तक का निशुल्क उपचार की सुविधा है। उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवारों, मनरेगा में 50 दिनों तक काम करने वाले लोगों के लिए योजना के तहत कोई शुल्क नहीं देना पडताँ आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, 58 वर्ष से अधिक की आयु वाले व्यक्तियों, मिड-डे-मील कर्मियों तथा 28 प्रतिशत से अधिक अपंगता वाले व्यक्तियों के लिए कएक दिन में केवल एक रूपया देकर योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। योजना के तहत प्रदेश में साढे छ लाख लोगों को शामिल किया जाएगा।

बंजार व गुशैणी में जल्द भरे जाएंगे चिकित्सकों के पद
क्षेत्र के लोगों की मांग पर विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में हि0प्र0 लोक सेवा आयोग के माध्यम से 200 चिकित्सकों के पद भरे जा रहे हैं। इनमें से बंजार विधानसभा क्षेत्र में रिक्त पदों को जल्द भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछली सरकार ने चुनावों के दौरान आनन-फानन में 108 स्वास्थ्य केन्द्रों को खोलने की घोषणा कर दी। इसके लिए न बजट का प्रावधान किया और न ही कोई पद स्वीक्ृत किये गए। उन्होंने कहा कि राज्य में आज सरकारी क्षेत्र में छ: मेडिकल कालेज हैं और एक निजी क्षेत्र में हैं। इन कालेजों में वर्तमान में लगभग 900 सीटें हैं और आने वाले समय में प्रदेश में डाक्टरों की कोई कमी नहीं रहेगी। इसी प्रकार, आयुर्वेद में भी चिकित्सकों के पद भरे गए हैं।
जनमंच के दौरान स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभागों ने स्वास्थ्य शिविर भी लगाए गए जिनमें लगभग 300 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। डाट के 76 सैंपल भी लिए गए। 20 लोगों के आयुष्मान कार्ड व ़ 11 लोगों को हिमकेयर कार्ड मौके पर प्रदान किए गए। उद्यान विभाग ने 80 कार्ड जारी किए जबकि $कृषि विभाग ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 19 किसानों के दस्तावेज प्राप्त किए। राजस्व विभाग ने मौके पर विभिन्न प्रकार के 30 प्रमाण पत्र बनाए और 26 इंतकाल किए।

मंगली देवी गैस कनेकशन मिलने पर गदगद
खाडागाड की मंगली देवी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफत गैस का कनेकशन प्रदान किया। मंगली देवी ने कहा कि धूंए से उनकी आंखे अब जबाव दे रही है और साथ में खांसी दमा भी रहता है। उन्हें आश जगी कि अब शायद बीमारी की आंशका भी खत्म हो जाएगी। मंगली देवी गैस कनेकशन खरीदने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर 72 महिलाओं को निशुल्क गैस कनेकशन वितरित किए। बता दें कि जिला में उज्जवला योजना के तहत अभी तक 8904 जबकि $गृहिणी सुविधा योजना के तहत 8109 कनेकशन प्रदान किए जा चुके हैं।
कमला देवी व डोले राम को जनमंच में आकर मिला न्याय
चैणी-कोठी की कमला देवी को तब न्याय मिला जब स्वास्थ्य मंत्री ने उनकी पिछले पांच सालों से चली आ रही पानी की समस्या का मौके पर हल किया। कमला देवी का अकेला घर है और वह उम्रदराज महिला है जहां पिछले लंबे अर्से से पानी नहीं था। जनमंच में अधीक्षण अभियंता को आदेश दिए गए कि सोमवार तक कमला को पानी मिल जाना चाहिए और इनके घर को स्थाई नल दिया जाए। इसका पूरा खर्च विभाग वहन करे।
इसी प्रकार, कमेडा गांव के 6 घरों में आज भी बिजली नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने चेत राम की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अधीक्षण अभियंता विद्युत को इस गांव में 15 दिनों के भीतर बिजली की सुविधा प्रदान कर रिपोर्ट सोंपने की बात कही। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल एक कलयाणकारी राज्य है और लोगों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सभी सुविधाएं समयबद्ध मिलनी चाहिए।
विपिन सिंह परमार ने इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढाओ तथा बेटी है अनमोल योजनाओं के तहत बेटियों को ़10000 से लेकर 12000 रूपये तक की एफडी भी वितरित की।

जिला परिषद अध्यक्षा रोहिणी चौधरी, जिला भाजपा अध्यक्ष भीम सेन, उपायुक्त डा ऋचा वर्मा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्रिहोत्री, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अक्षय सूद, मण्डलाध्यक्ष बलदेव मंहत, बंजार के एसडीएम एमआर भारद्वाज, सभी विभागों के जिला अधिकारी व उपमण्डल स्तर के अधिकारियों सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों ने जनमंच में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

Most Popular