Monday, October 26, 2020
Home करेंट अफेयर्स किसी की दुर्घटना होने पर बिना उसका फोन अनलॉक किए, कैसे करें...

किसी की दुर्घटना होने पर बिना उसका फोन अनलॉक किए, कैसे करें उसके घरवालों को सूचित, जरूर पढ़ें यह काम की टिप्स

प्रतीकात्मक फोटो

एक वक्त था जब जीवन जीने के लिए तीन चीजें बहुत जरूरी मानी जाती थी, ‘रोटी, कपड़ा और मकान’। आज इनमें एक चौथी चीज और जुड़ गई है, ‘रोटी, कपड़ा, मकान और मोबाइल’। हम पूरा दिन स्मार्टफोन या मोबाइल अपने पास रखते हैं। फेसबुक, व्हाट्सऐप, यूट्यूब, चैटिंग, वीडियो कॉल जैसी चीजें हम सारा दिन यूज़ करते रहते हैं। हमारी मूल जरूरत बन चुका मोबाइल फोन कॉल, मैसेज और मनोरंजन के काम तो आता है ही लेकिन साथ ही इस मोबाइल में कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो एमरजेंसी के वक्त में किसी व्यक्ति की जिंदगी भी बचा सकते हैं। सभी के फोन में Emergency call का फीचर मौजूद है, लेकिन चुनिंदा लोग ही जानते हैं कि यह फीचर कितना अधिक काम का है और जरूरी है।

सबसे पहले Emergency call फीचर की बात करें तो आज लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को लॉक करके रखते हैं। पासवर्ड, फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक के चलते कोई भी व्यक्ति हमारा फोन नहीं खोल सकता है। इस सिक्योरिटी फीचर्स से फोन की प्राइवेसी तो बनी रहती है लेकिन ज़रा सोचिए यदि कोई व्यक्ति किसी तरह की दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो उसके घरवालों को सूचित करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। और ऐसी स्थिति में फोन का लॉक होना बड़ी समस्या खड़ी कर देता है। Emergency call फीचर ऐसी ही परिस्थितियों के लिए बना है, जिसमें फोन को अनलॉक किए बिना ही दुर्घटना का शिकार हुए व्यक्ति के घरवालों को सूचित किया जा सकता है।

ऐसे करें अपने स्मार्टफोन में Emergency call एक्टिव :

1. सबसे पहले फोन को लॉक करें और होम पेज पर आएं।

2. यहां जब फोन को अनलॉक करने की कोशिश की जाती है तो Emergency call का ऑप्शन नज़र आता है, इसे प्रेस करें।

3. Emergency call को टच करते ही की पैड खुल जाएगी और इसके साथ ही आपको डिसप्ले पर ‘+‘ Emergency Contact यानि एमरजेंसी कॉल में नंबर जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा। इसपर टच करें।

4. एमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर जोड़ने से पहले फोन को अनलॉक करने की कमांड आएगी। अपने अनलॉक पैटर्न या फिंगरप्रिंट से फोन को अनलॉक करें।

5. फोन अनलॉक होने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट खुलकर आ जाएगी, इसमें से अपने घरवालों या दोस्तों के नंबर को चुन लें।

6. नंबर चुनने के बाद फोन में बैक की दबाएं, यहां Emergency Contact ऑप्शन आ जाएगा और साथ ही आपको वह चुने गए कॉन्टेक्ट भी यहां पर दिखाई देंगे।

7. ये कॉन्टेक्ट नंबर आपकी Emergency Contact लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। वहीं साथ ही कई फोन मॉडल में यहां अपनी मेडिकल इंर्फोमेशन भरने का भी ऑप्शन मौजूद होगा। आप चाहे तो ब्लड ग्रुप या किसी बीमारी को जोड़ सकते हैं, जो एमजेंसी के समय मे मददगार साबित होगी।

एक बार Emergency Contact लिस्ट में फोन नंबर शामिल होने के बाद कोई भी व्यक्ति आपका फोन अनलॉक किए बिना ही उन चुने गए लोगों के नंबर पर कॉल कर पाएगा

फोन बुक से भी कर सकते हैं सलेक्ट

1. Emergency call ऑप्शन के अलावा आप सीधे फोन बुक या कॉन्टेक्ट लिस्ट में जाकर भी एमरजेंसी कॉल के लिए नंबरों को चुन सकते हैं।

2. कॉन्टेक्ट लिस्ट या फोन बुक ओपन करें और उस कॉन्टेक्ट पर जाएं जिसे आप Emergency call के लिए चुनना चाहते हैं।

3. कॉन्टेक्ट को ओपन करेंगे तो यहां नाम, नंबर, ऑर्गेनाइज़ेशन व ईमेल के साथ ही Add to Emergency Contacts का भी ऑप्शन मिलेगा। इसे टच करें।

4. नंबर को ऐड करते ही यह आपकी Emergency Contact लिस्ट में शामिल हो जाएगा।

5. एक से ज्यादा लोगों को Emergency Contacts में जोड़ने के लिए समान प्रक्रिया दोहराएं।

Emergency call फीचर की अहमियत और आवश्यकता को समझते हुए हमें खुद के फोन और अपने सगे संबंधियों के फोन में भी इस फीचर को जरूर एक्टिवेट करना चाहिए।

Most Popular

ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर दन्त चिकित्सा सुविधाओं का सम्बल बनी मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना

सोलन वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य के शिक्षित युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में योजनाबद्ध प्रयास कर रही है। राज्य सरकार द्वारा अनेक...

Shoolini news : “लुकिंग एट द लॉकडाउन स्टोरीज़ बाय यंग एडल्ट्स” किताब प्रकाशित

सोलन, : शूलिनी विश्वविद्यालय के बैलेट्रिसटिक  - लिटरेचर सोसाइटी ने कोविद -19 विषय पर  एक साहित्यिक संकलन...

हिमाचल में रहेगी तीसरी आंख की नजर , राज्य में लगेंगे 68 हजार सीसीटीवी कैमरे : डीजीपी

धर्मशाला डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाहौल दौरे के दौरान कोरोना संक्रमण कैसे फैला, यह स्वास्थ्य विभाग...

प्रदेश में 28 अक्‍टूबर से जियो टीवी पर लगेगी कक्षाएं, शिक्षा मंत्री करेंगे लांचिंग

शिमला : हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थी अब जियो टीवी के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए...

Recent Comments