Saturday, July 13, 2024
Homeकुल्लूदशहरे की सांस्कृतिक और प्लॉट आबंटन समिति की बैठक की अध्यक्षता की...

दशहरे की सांस्कृतिक और प्लॉट आबंटन समिति की बैठक की अध्यक्षता की सुंदर सिंह ठाकुर ने

रेणुका गौतम, कुल्लू : मुख्य संसदीय सचिव एवं अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा आयोजन की जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष सुंदर सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा सांस्कृतिक समिति व प्लाट आबंटन समिति की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा ढालपुर में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस दौरान दिन व रात्रि के समय आयोजित किए जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमो को भव्यता प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय दशहरा को भव्यता प्रदान करते हुए दो स्थानों पर दिन के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें ऐतिहासिक लालचंद प्रार्थी कला केंद्र के अतिरिक्त प्रदर्शनी मैदान में भी एक भव्य मंच तैयार किया जायेगा। जहाँ पर दिन के समय शाम 5:30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

सीपीएस ने कहा कि 7 दिन तक चलने वाले दशहरा उत्सव में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय व प्रदेश सहित कुल्लू जिले के सांस्कृतिक दल व कलाकार भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि 7 दिन चलने वाले दशहरे के दौरान रात्रि के समय आकर्षक सांस्कृतिक संध्याओं व स्टार नाईट का आयोजन किया जाएगा, जिनमेंं नामी स्टार आर्टिस्ट सहित प्रदेश व कुल्लू ज़िला के नामी कलाकार अपनी प्रस्तुतियाँ देंगे। सुन्दर सिंह ठाकुर ने बताया कि 25 अक्टूबर को सांस्कृतिक परेड आयोजित की जाएगी। सांस्कृतिक परेड दशहरे का मुख्य आकर्षण रहेगी।सांस्कृतिक परेड में विभिन्न देशों के सांस्कृतिक दलों के साथ विभिन्न राज्य व हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों व कुल्लूू सांस्कृतिक दल पारम्परिक वेशभूषा व वाद्य यंत्रों के साथ भाग भाग लेंगे। परेड रथ मैदान से आरम्भ होगी।

उन्होंने कहा कि 30 अक्टूबर को कुल्लू कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुल्लू की समृद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इसमेंं कुल्लू के सांस्कृतिक दलों के अलावा महिला मंडल के सदस्यों भाग लेंगे। यह भी रथ मैदान से आरंभ होगा व ऐतिहासिक लालचंद प्रार्थी कला केंद्र में संपन्न होगा। कुल्लू कार्निवाल के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक व प्रदेश की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करती झांकियां भी निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि दशहरे में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के इच्छुक कलाकारों के चयन के लिए 10 से 15 अक्टूबर 2023 के बीच ऑडिशन किये जायेंगे। ऑडिशन में सफल चयनित कलाकार ही दशहरे के आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे।

बैठक सरकारी तथा गैरसरकारी सदस्य उपस्थित थे।इसके के उपरांत सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने स्टाल व दुकान आबंटन समिति की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि दुकानों व स्टॉल आबंटन के कार्य मे पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दशहरे के दौरान लगाये जाने वाले डोम, केनोपी व अन्य के लिए विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। ताकि अधिक से अधिक लोग निविदाओं में भाग ले सके। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्ग पर सजने वाले मीना मार्केट की दुकानों की बीड व खुली नीलामी की जाएगी। मेले के दौरान लगने वाली दुकानों में समरुपता लाई जाएगी, ताकि ये आकर्षक दिखे। मीना मार्केट में इस वर्ष पगोड़ा टेंट लगाए जाएंगे।ताकि सभी दुकानों की एकरूपता बनी रहे।

प्रदर्शनी ग्राउंड में विभिन्न विभागों स्वयंसेवी संस्थाओं की प्रदर्शनीयों के अलावा फ़ूड स्टाल भी स्थापित किये जायगे। कोई भी बोलीदाता दुकानों की सबलेटिंग नही कर सकेगा। यदि कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक की कार्यवाही का संचालन अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्विनी कुमार ने किया उन्होंने कहा कि प्लाट आबंटन का कार्य 3 से 8 अक्टूबर से पूर्व पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Most Popular