Saturday, March 2, 2024
Homeराजनीतिस्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा का योगदान अविस्मरणीय एवं अतुल्यनीय : विधायक रवि...

स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा का योगदान अविस्मरणीय एवं अतुल्यनीय : विधायक रवि ठाकुर

रेणुका गौतम, लाहौल स्पीति : स्पीति दौरे के दूसरे दिन विधायक रवि ठाकुर ने ढंखर, लालुंग, शिशुना, कुंगरी, सग्नम, खर, तोदनम, तेलिंग, मुद आदि गांवों का दौरा किया। इस अवसर पर लाखों रुपए की लागत से बनने वाली योजनाओं का शिलान्यास भी किया। विधायक रवि ठाकुर ने ढंखर, लालूंग गांवों में लोगों की समस्याएं सुनी और उनके निदान के लिए आवश्यक करवाई का आश्वासन दिया।

शिशुना गांव में 30 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया। उक्त भवन का निर्माण ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के तहत खंड विकास विभाग करवाया जाएगा। इस भवन के बनने से स्थानीय लोगों को और महिला मंडल, स्वयं सहायता समूहों को काफी सहायता मिलेगी। इस गांव में व्यापक स्तर पर सीबक्थार्न एकत्रित किया जाता है।

कुंगरी गोंपा में बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में विधायक रवि ठाकुर ने शिरकत की। दीप प्रज्ज्वलित करके उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा का योगदान अतुल्यनीय है। आज भी उन्हें लोगों भगवान की तरह पूजते है। अपनी जमीन हक के लिए उन्होंने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने कहा आज यह विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन हो रहा है लेकिन जनजातीय क्षेत्रों में रह रहे लोगों के अधिकारों के बारे में सरकारों को प्रमुखता से कार्य करना चाहिए। यहां के लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए।

उन्होंने कुंगरी गोंपा के निर्माणाधीन कार्य का निरीक्षण किया और तय अवधि में कार्य पूरा करने के आदेश दिए। इस अवसर पर लोगों की शिकायतों भी सुना। मिक्किम गांव में 10 लाख की लागत से बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया।

साथ ही इस दौरान उन्होंने मुद गांव में 40 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया। लोगों ने मोबाइल टॉवर का कार्य शीघ्र इसी वर्ष शुरू करने की मांग रखी। वहीं भावा मुद मार्ग के कार्य में कई सालों से हो रही देरी के लिए रोष जाहिर किया। वहीं मुद गांव से डोगरी जाने वाले रास्ते में पुल निर्माण का कार्य जल्द शुरू करने की मांग रखी। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि जो मांगे गांव के लोगों ने रखी है उनका निपटारा किया जाएगा। भावा मुद मार्ग की अभी कई प्रक्रियाएं शेष है जिन्हें पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा रहा है।तेलिंग, तोदनम और खर में भी जन समस्याएं सुनी।

इस अवसर पर उनके साथ एडीसी राहुल जैन, सभी विभागाध्यक्ष, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राम सिंह, टी ए सी सदस्य छेवाँग, केसंग रापचीक सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Most Popular