Saturday, March 2, 2024
HomeUncategorizedजरुरत से ज्यादा फ्रूट जूस हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

जरुरत से ज्यादा फ्रूट जूस हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

क्या आपको भी लगता है कि फ्रूट जूस हेल्दी होता है और इसे पीने से आपकी सेहत बन जाएगी, तो ये सरासर गलत है। आपको ये जानकार भी
हैरानी होगी कि कोक, सोडा वाली कोल्ड ड्रिंक से ज्यादा फ्रूट जूस आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि फ्रूट जूस पीने से समय से पहले मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
बता दें कि, अमेरिका के अनुसंधानकर्ताओं ने पहली बार 100 प्रतिशत फ्रूट जूस की तुलना कोला और लेमेनेड जैसे मीठे पेय पदार्थों से की। स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि शुगरी ड्रिंक्स और फ्रूट जूस में काफी समानताएं हैं। इतना ही नहीं इन दोनों ही ड्रिंक्स का सेवन हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है। अनुसंधानकर्ताओं ने आगे कहा कि, इस संबंध में और रिसर्च करने की जरूरत है।एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना 150ML फ्रूट जूस का सेवन करने से सेहत को किसी तरह का खतरा नहीं है। रिसर्च को अहम बताते हुए एक्सपर्ट ने कहा कि, बहुत ज्यादा फ्रूट जूस पीने से समय से पहले मौत का खतरा 24 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसी तरह सोडा वाले शुगरी ड्रिंक्स ज्यादा पीने से समय से पहले मौत का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ जाता है।
रिसर्च के अनुसार बहुत ज्यादा शुगरी और सोडा ड्रिंक्स हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं।6 साल के फॉलोअप के दौरान पता चला कि एक औसत के मुताबिक करीब 1 हजार लोगों की अन्य कारणों से हुई है। जबकि, 168 लोगों को मौत कोरोनरी हार्ट डिजीज के चलते हुई है। रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि बहुत ज्यादा चीनी वाले पेय पदार्थ का संबंध बढ़े हुए मृत्यु दर से है। जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित इस नई रिसर्च में 13 हजार 440 लोगों के डेटा की जांच की गई है। एक क्वेश्चनर के जरिए इन लोगों के सोडा और शुगरी ड्रिंक्स के इनटेक के साथ-साथ सौ प्रतिशत फ्रूट जूस के सेवन के आंकड़ों को भी रिकॉर्ड किया गया था। इसके जरिए ये जानने की कोशिश की गई कि आखिर वे कब और कितना इन ड्रिंक्स का सेवन करते थे।

Most Popular