23.1 C
Shimla
Wednesday, July 15, 2020

उज्जवला योजना गैस कनैक्शन वितरण को लेकर पंचायत झुम्बखास एक बार फिर सुर्खियों में

Must read

शिमला के घनाहट्टी में बस और बाइक की भिडंत में युवक की मौत

शिमला : शिमला के घनाहट्टी के पास HRTC की बस और बाइक में आमने सामने...

कंडाघाट : तेज रफ्तार से भीड़े आपस में कई वाहन

  कंडाघाट : एन एच् 22 कंडाघाट मे दोपहर बाद एक बड़ा हादसा होते होते बचा ।तेज रफ्तारी के कारण...

Cabinet meeting himachal :हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय  

प्रदेश मंत्रिमण्डल की शनिवार को शिमला में आयोजित बैठक में प्रदेश सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह...

धर्मशाला:( विजय ठाकुर) ब्लॉक फतेहपुर की पंचायत झुम्बखास में बिना राशन कार्ड 6 परिवारो में बांट दिए 12 अवैध कनेक्शन

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के ब्लॉक फतेहपुर के तहत पड़ती ग्राम पंचायत झुम्बखास एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है। गौरतलब रहे कि जिला कांगड़ा के ब्लॉक फतेहपुर की पंचायत झुम्बखास वही पंचायत है जिसके ऊपर भ्रष्टाचार को लेकर पहले ही जांच चल रही है लेकिन अब इसी पंचायत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बांटे जाने वाले गैस कनेक्शन को लेकर एक नया मामला सामने आया है जिसमें यह पाया गया है कि इस पंचायत के छ्ह परिवारों की 12
अविवाहित बेटियों के नाम पर गृहणी सुविधा योजना के कनेक्शन दे दिए गए हैं ।माता पिता के नाम पर कनेक्शन मिलने के बाद उन्हीं परिवारों में दो दो बेटियों को भी गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं जो सरासर नियमों को दरकिनार करके किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एक परिवार में एक राशन कार्ड पर केवल एक ही कनेक्शन दिया जाता है जबकि यहां पर एक ही परिवार में तीन तीन कनेक्शन होने का मामला सामने आया है जिससे विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया प्रश्न उठ रहे हैं। गौरतलब रहे कि प्रदेश के अंदर अभी तक भी ऐसे कई गरीब लोग हैं जिन्हें ग्रहणी सुविधा योजना के तहत गैस कनेक्शन नहीं मिल पाए हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो राजनीतिक पहुंच के चलते तीन तीन कनेक्शन लेकर बैठे हैं। या तो इसे आप यूं समझ लीजिए कि पंचायतों के अंदर प्रधान लोग अपनी वोट बैंक राजनीति की पकड़ को मजबूत करने के चक्कर में लोगों को फायदा दिला रहे हैं दूसरी तरफ शायद वह लोग यह भूल रहे हैं कि नियमों को दरकिनार करना उनके लिए महंगा साबित हो सकता है। हैरानी की बात तो यह है कि विभाग की इतनी शर्तें होने के बावजूद भी 6 परिवारों की 12 बेटियों को कनेक्शन कैसे बांट दिए गए। इस बात को लेकर फतेहपुर ब्लॉक में जगह-जगह चर्चा का विषय बना हुआ है ।कुछ लोग तो यहां तक कह रहे हैं कि राजनीतिक रसूख और पहुंच के चलते किसी भी आदमी को कनेक्शन दिया जा सकता है लेकिन विभाग का दावा है कि बिना राशन कार्ड और शर्तें पूरी करने के बिना गैस कनेक्शन नहीं दिया जा सकता है।अब देखना यह है कि विभाग इस मुद्दे पर क्या करता है, ऐसी कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाती है। प्रधानमंत्री के नाम पर चलाई जा रही उज्ज्वला योजना के तहत यदि इस तरह की गड़बड़ी और घोटाले किए जाएंगे तो प्रधानमंत्री के नाम के साथ साथ देश के लिए बड़ी बदनामी की बात होगी। क्षेत्रवासियों ने विभाग से मांग की है कि इस मामले की तुरंत जांच की जाए और दोषी लोगों पर कड़ी कार्यवाही की जाए।
इस बारे में जब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक फतेहपुर सुरेंद्र राठौर से जानना चाहा तो उन्होने कहा कि गैस कनेक्शन नियमों के अंतर्गत ही वितरित किए गए हैं लेकिन यदि पंचायत झुम्बखास में इस तरह का मामला आया है तो दोषी लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा जिन लोगों को कनेक्शन वितरित हुए हैं वह वापस लिए जाएंगे।

वहीं इस बारे में जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धीमान से जानना चाहा तो उन्होंने कहा कि उनके ध्यान में अभी तक ऐसा कोई मामला नहीं आया है लेकिन यदि ऐसा हुआ है तो इसकी जांच की जाएगी तथा नियमों को दरकिनार करके वितरित हुए गैस कनैक्शन वापस लिए जाएंगे।

वहीं इस बारे में पंचायत झुम्बखास की सचिब रीना देवी का कहना है कि जिन 12 लड़कियो के नाम सामने आ रहे है उनके राशन कार्ड परिवार के साथ अटैच है जवकि अलग नहीं बने है।

वहीं इस बारे में पंचायत झुम्बखास की सहकारी सभा खुखनाड़ा के सचिब सुरेश कुमार से 12 लड़कियो के डिपू रिकार्ड के वारे में जानना चाहा तो उनका कहना है कि जिन लड़कियो के नाम बताए गए उनके नाम से राशन कार्ड दर्ज नहीं है।

वहीं इस बारे में पंचायत झुम्बखास की दूसरी सहकारी सभा परौल के सचिब अश्वनी कुमार से 12 लड़कियो के डिपू रिकार्ड के वारे में जानना चाहा तो उनका कहना है कि जिन लड़कियो के नाम बताए गए उनके राशन कार्ड नहीं वने है लेकिन कुछेक लड़कियो के नाम माता पिता के राशन कार्ड में अटैच है।

More articles

Latest article

बंजार की जनता को 75 करोड़ की सौगात के लिए मुख्यमंत्री का आभार : गोविंद सिंह ठाकुर

रेणुका गौतम विधायक सुरेंद्र शौरी ने भी कहा मील का पत्थर साबित होंगी योजनाएं कुल्लू,...

हि.प्र. एसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पाॅस फंड में अंशदान

वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां जिला कुल्लू के मनाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों की ओर से हि.प्र. एसडीएमए कोविड-19...

राज्य सरकार प्रदेश के समग्र और संतुलित विकास के लिए प्रतिबद्धः मुख्यमंत्री

  रोहडू क्षेत्र के लोगों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बातचीत मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने...

आयुर्वेद डिस्पेंसरी बलोग में डॉक्टर न होने से करीब अढाई हजार जनता परेशान

शिमला : मशोबरा ब्लॉक की बलोग पंचायत में स्वास्थ्य सेवाएं ठप्प होने से सैंकड़ों  लोगो को बहुत परेशानी पेश आ रही है...

मुख्यमंत्री ने बंजार क्षेत्र के लिए 73 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं की समर्पित

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां वीडियो काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिला कुल्लू के बंजार विधानसभा क्षेत्र में 73 करोड़ रुपये...