Friday, February 23, 2024
Homeमंडीगोहर में मॉक ड्रिल रही सफल.....आपदा से निपटने के लिए हर विभाग...

गोहर में मॉक ड्रिल रही सफल…..आपदा से निपटने के लिए हर विभाग दिखा मुस्तैद

मृगेंद्र पाल

मंडी : गोहर पुलिस, फायर ब्रिगेड समेत कई विभागों के अधिकारियों के हाथ-पांव उस वक्त फूलने लगे, जब वीरवार सुबह साढ़े नौ बजे एक कॉल आई कि गोहर क्षेत्र में भूकंप आ गया है और गोहर स्थित बासा कॉलेज की एक बिल्डिंग में 15 छात्र समेत करीब 20 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वे फंसे हुए हैं। हो सकता है कि कुछ की जान भी चली गई है। इसके बाद स्थानीय पुलिस, फायर ब्रिगेड, आपदा प्रबंधन सहित तमाम एजेंसियों के लोग मौके पर पहुंच गए और अपनी-अपनी कार्रवाई में जुट गए। यहां पहुंचने पर पता चला कि यह कॉल विभागीय व अन्य एजेंसियों की मुस्तैदी व तैयारी की जांच के लिए गई है। इस मॉकड्रिल के जरिये सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने का काम किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, मॉकड्रिल लगभग सफल रहा। सभी विभाग तत्पर दिखाए दिए। किसी भी आपात स्थित से निपटने के लिए सभी टीमें तैयार हैं।

-सिग्नल तोड़ते हुए पहुंची एम्बुलेंस

भूकंप में घायल लोगों की जान बचाने के लिए एम्बूलेंस के चालक इतने तत्पर दिखाए दिए कि वह रेड सिग्नल को तोड़ते हुए घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान हूटर के साथ एम्बूलेंस में बैठा व्यक्ति लोगों से रास्ता साफ करने की अपील कर रहा था। हालांकि भूकंप की कॉल मॉकड्रील के लिए की गई थी।

-बासा कॉलेज के ग्राउंड में बना मेडिकल कैम्प

छात्रों और प्रभावितों के राहत व बचाव कार्य के लिए बासा कॉलेज के ग्राउंड में मेडिकल कैम्प स्थापित किया गया। स्वस्थ्य विभाग की और से सभी प्रभावितों को मौके पर ही इलाज की राहत दी गई। कुछ मरीजों को एम्बुलेंस के जरिये जिला के बड़े अस्पताल भेजा गया। प्रशासन की ओर से सभी घायलों को मौके पर एक लाख की फौरी राहत दी गई।

-अधिकारी भी दिखे तत्पर

जैसे ही सभी विभाग के पास भूकंप की कॉल पहुंची, संबंधि अधिकारी तुरंत एक्टिव हो गए। इस दौरान लोकल पुलिस के अलावा दमकल की गाडिय़ां, दो एम्बुलेंस, व सीविल डिफेंस, पुलिस व होमगार्ड का स्टाफ तुरंत मौके पर पहुंच गया। अधिकारियों का मानना है, वह आपात स्थित से निपटने के लिए तैयार हैं। एसडीएम गोहर अनिल भारद्वाज ने बताया कि मॉक ड्रिल के जरिये प्रशासन की मुस्तैदगी का अभ्यास करवाया गया। मॉक ड्रिल सफल रही सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारी अच्छे तरीके से निभाई। इस मौके पर तहसीलदार अमित कुमार शर्मा, एसएचओ गोहर मनोज वालिया, स्वस्थ विभाग, लोक निर्माण, विद्युत विभाग, आइपीएच विभाग, कॉलेज स्टॉफ सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Most Popular