Friday, June 21, 2024
Homeकुल्लूआपदा से हुए नुकसान के आंकलन व राहतराशि आबंटन की अनियमितताओं पर...

आपदा से हुए नुकसान के आंकलन व राहतराशि आबंटन की अनियमितताओं पर होगी सख्त कार्रवाई : उपायुक्त

कुल्लू : उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज कुल्लू उपमंडल के जरी उपतहसील की ग्राम पंचायत छलाल व मणिकरण का दौरा किया। और इस वर्ष जुलाई माह में भारी वर्षा व बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए पक्के भवनों का मौके पर निरीक्षण भी किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आपदा प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए विशेष पैकेज लाया गया है। जिसके तहत प्रदेश सहित कुल्लू जिला में भी आपदा प्रभावितों को राहत राशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में नुकसान आंकलन व राहत राशि प्रदान करते हुए अनियमितताओं की शिकायतें आ रही थी, इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा प्राधिकृत अधिकारियों को मौके पर निरीक्षण के निर्देश दिए गए थे। इसके तहत आज उपायुक्त द्वारा यह दौरा किया गया।

मुद्दे पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि जिन फील्ड अधिकारियों द्वारा आपदा से हुए नुकसान के आंकलन व राहत राशि के आबंटन में अनियमितताएं बरती गई है, उनके खिलाफ कठोर दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति राहत राशि प्राप्त करने से वंचित न रहे तथा अपात्रों को राशि न मिले। उन्होंने इस दौरान ग्राम पंचायत छलाल के छ्लाल , कटागला मणिकर्ण गावँ में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ व भूस्खलन से हुए नुकसान का भी जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान प्रभावितों से भी नुकसान संबंधी जानकारी हासिल की।

उन्होंने प्रभावितों को आश्वासन दिया कि सभी पात्र व्यक्तियों को हाल ही में जारी सरकार के विशेष राहत मैनुअल के अनुसार राशि प्रदान की जाएगी। इस दौरान जिला राजस्व अधिकारी डॉक्टर गणेश व जिला के राजस्व विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Most Popular