Friday, February 23, 2024
Homeशिमलारेडक्राॅस सोसायटी के सभी सदस्य अपने क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल गोद...

रेडक्राॅस सोसायटी के सभी सदस्य अपने क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल गोद लेकर उसे माॅडल स्कूल बनाने में करें सहयोगः डाॅ. साधना

हिमाचल प्रदेश रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की बैठक रेडक्राॅस की प्रदेश अध्यक्षा डाॅ. साधना ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। इस अवसर पर गत बैठक की समीक्षा की गई और समिति के सदस्यों द्वारा रेडक्राॅस की गतिविधियों के सम्बन्ध में विभिन्न अस्पतालों के किए गए दौरों की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। बैठक में रेडक्राॅस के माध्यम से लगाए जाने वाले वार्षिक मेले की आय-व्यय का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर डाॅ. साधना ठाकुर ने कहा कि रेडक्राॅस के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध करवाई जाने वाली दवाईयों के बारे में सभी सदस्य आईजीएमसी के चिकित्सा अधीक्षक से सम्पर्क करें, ताकि रेडक्राॅस के माध्यम से सही दवाईयां जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोगों को जनऔषधी केन्द्रों से अधिक से अधिक दवाईयां दिलाई जाएं।
उन्होंने सभी सदस्यों से आह्वान किया कि अपने क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल को गोद लें और उसे रेडक्राॅस के माध्यम से माॅडल स्कूल बनाने के लिए कार्य किया जाए जिसके लिए सम्बन्धित स्कूल में स्वच्छता, नशे के प्रति जागरूकता, डेंटल हाईजीन इत्यादि के बारे में बच्चों को जागरूक किया जाए। गोद लिए जाने वाले स्कूलों के बार-बार दौरे कर उनमें चलाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों को रिकाॅर्ड भी किया जाए, ताकि उन्हें माॅडल स्कूल के रूप में विकसित किया जा सके। स्कूलों में बच्चों के साथ उनके माता-पिता की भी काउंसलिंग की जाए, ताकि बच्चों की रूचि के अनुसार उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।

डाॅ. साधना ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के मेडिकल काॅलजों को पर्यावरण की दृष्टि से बेहतर बनाने के लिए विभिन्न मेडिकल काॅलजों में पौधारोपण अभियान के अंतर्गत मण्डी जिला के नेरचैक मेडिकल काॅलेज, हमीरपुर मेडिकल काॅलेज और कांगड़ा जिला के टांडा मेडिकल काॅलेज में विभिन्न औषधीय पौधों का रोपण किया गया है जिसमें पंचवटी के पौधों सहित विभिन्न प्रकार के लगभग 200 पौधें लगाए गए है।

इस अवसर पर राज्य रेडक्राॅस सोसायटी की उपाध्यक्षा फिरोजा विजय सिंह, अवैतनिक सचिव पूनम चैहान, सोसायटी के महासचिव पी.एस. राणा व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Most Popular