Thursday, May 30, 2024
HomeUncategorizedसराहनीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं होमगाड्र्स: निश्चिंत नेगी

सराहनीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं होमगाड्र्स: निश्चिंत नेगी

रेणुका गौतम
शाढ़ाबाई में धूमधाम से मनाया गया गृहरक्षा बल का स्थापना दिवस
होमगाड्र्स की सातवीं वाहिनी कुल्लू के कमांडेंट निश्चिंत सिंह नेगी ने कहा है कि कानून एवं यातायात व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस से सहयोग के अलावा होमगाड्र्स आपात परिस्थितियों में बचाव कार्यों, सामाजिक कार्यों तथा विभिन्न जागरुकता अभियानों में भी सराहनीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। निश्चिंत सिंह नेगी शुक्रवार को गृहरक्षा बल के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर शाढ़ाबाई स्थित सातवीं वाहिनी के प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
इस अवसर पर होमगाड्र्स जवानों को बधाई देते हुए निश्चिंत सिंह नेगी ने कहा कि गृहरक्षा बल हमारी पुलिस व्यवस्था का अभिन्न अंग है। यह पुलिस के सबसे बड़े सहयोगी के रूप में कार्य करता है। कई अवसरों पर गृहरक्षा बल के जवानों ने अदम्य साहस और उच्च सेवाभाव का परिचय देते हुए जान-माल की रक्षा में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। गृहरक्षा बल की सातवीं वाहिनी की चर्चा करते हुए नेगी ने बताया कि इस वाहिनी के जवानों ने कई रेस्क्यू आपरेशनों में सराहनीय सेवाएं प्रदान की हैं। पर्यटन सीजन के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में भी ये महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसके अलावा आपदा प्रबंधन और नशा निवारण के प्रति आम लोगों को जागरुक करने के लिए भी सातवीं वाहिनी के जवान लगातार सक्रिय योगदान दे रहे हैं। कमांडेंट ने बताया कि 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे प्रदेशव्यापी अभियान के तहत ये जवान गांव-गांव जाकर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण केंद्र शाढ़ाबाई में नई बैरकों तथा अन्य भवनों के निर्माण के लिए धनराशि का प्रावधान हो चुका है और इनके निर्माण कार्य जल्द ही आरंभ कर दिए जाएंगे।
इससे पहले कमांडेंट ने होमगाड्र्स की भव्य परेड का निरीक्षण किया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। समारोह के दौरान जवानों ने पीटी, कराटे शो और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर रस्साकशी, म्यूजिकल चेयर, मटका फोड़ और अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। कमांडेंट ने इन प्रतियोगिताओं विजेताओं और सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाले जवानों को पुरस्कृत भी किया।
समारोह में जिला राजस्व अधिकारी राजेश भंडारी, पूर्व कमांडेंट आरएस जम्वाल, पूर्व कमांडेंट निहाल सिंह, रायसन स्कूल के प्रधानाचार्य ललित मोहन शर्मा, डीएवी मनाली के प्रधानाचार्य रणधीर सिंह राणा, एलआईसी के अधिकारी किशन चंद, रोटरी क्लब के पदाधिकारी विकास सोहल, डा. प्रशांत सकलानी, राजेंद्र आचार्य, चंद्रजीत सिंह, चंद्रजीत भानु,परशिरा, चंद्रशेखर नेगी, रजत ठाकुर, होमगाड्र्स के सेवानिवृत अधिकारी, जवान और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Most Popular