Sunday, June 16, 2024
Homeकुल्लूमनाली से देहरा तक ब्यास की लहरों की सवारी पर निकले जांबाज

मनाली से देहरा तक ब्यास की लहरों की सवारी पर निकले जांबाज

रेणुका गौतम
कुल्लू
: 230 किलोमीटर की राफ्टिंग में देंगे पर्यावरण संरक्षण और एडवेंचर स्पोट्र्स का संदेश
वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने राफ्टरों की 13 सदस्यीय टीम को किया रवाना
पर्यावरण संरक्षण और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली का चार दिवसीय रिवर राफ्टिंग अभियान बुधवार को मनाली से आरंभ हो गया। इस अभियान के तहत संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा के नेतृत्व में 13 सदस्यीय दल मनाली से कांगड़ा जिला के देहरा में पौंग झील तक ब्यास नदी में लगभग 230 किलोमीटर का सफर राफ्टिंग से ही तय करेंगे। वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बाहणु पुल के पास इस दल को रवाना किया तथा स्वयं भी पतलीकुहल तक राफ्टिंग करके इन जांबाजों की हौसलाअफजाई की।

गोविंद सिंह ने कहा कि स्वच्छ आबोहवा और सुंदर वादियों के कारण ही हिमाचल प्रदेश में प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक आते हैं और राज्य की आर्थिकी में पर्यटन उद्योग की बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। इसलिए यहां पर्यावरण संरक्षण के प्रति आम जनमानस मंे जागरूकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में साहसिक खेलों के माध्यम से भी पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। इसी के मद्देनजर अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान के माध्यम से मनाली से पौंग झील तक रिवर राफिटंग अभियान की पहल की गई है।
वन मंत्री ने कहा कि रिवर राफिटंग का संभवतः यह विश्व का सबसे लंबा अभियान होगा और इसे लिम्का बुक आॅफ रिकाड्र्स में दर्ज करवाने के लिए पर्वतारोहण संस्थान ने आॅनलाइन आवेदन भी कर दिया है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश अब भारत में रिवर राफ्टिंग में अग्रणी भूमिका निभाने जा रहा है। वल्र्ड राफ्टिंग एसोसिएशन ने अगले वर्ष मनाली में प्रथम एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप के आयोजन के लिए हरी झंडी दे दी है और हिमाचल प्रदेश के लगभग 25 राफ्टरों को सर्बिया में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी हामी भरी है। एशियन चैंपियनशिप के आयोजन के बाद कुल्लू घाटी में विश्व चैंपियनशिप का मार्ग भी प्रशस्त होगा। इससे प्रदेश एडवेंचर टूरिजम को बढ़ावा मिलेगा।
इस अवसर पर पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा संस्थान की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। राफ्टिंग अभियान के शुभारंभ अवसर पर बीआरओ के कमांडर कर्नल उमा शंकर, एसडीएम रमन घरसंगी, एएसपी राजकुमार चंदेल, राफ्टिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Most Popular