Thursday, May 30, 2024
HomeमौसमHimachal weather update... 2020 बर्फ से होगा नए साल का स्वागत

Himachal weather update… 2020 बर्फ से होगा नए साल का स्वागत


हिमाचल में प्रचंड ठंड कल से बारिश और बर्फ की संभावना

राज्य के लाहौल.स्पीति किन्नौर कुल्लू और मंडी जिलों का माइनस में पारा

शिमला : हिमाचल में नए साल का स्वागत प्रचंड
ठंड से होगा। मौसम विभाग की माने तो हिमाचल में
अगले पांच दिन बर्फबारी की संभावना जताई गई है।
माना जा रहा है कि शिमला में 10 साल बाद नव वर्ष की पूर्व संध्या पर बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2010 में 31 दिसम्बर को शिमला में बर्फ गिरी थी।
मौसम के इन तेवरों से लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। पिछले कई दिनों से समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अधिकतर स्थानों पर तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान के शून्य के काफी नीचे चले जाने से पानी के प्राकृतिक स्त्रोत जम गए हैं। वहीं मैदानों में दोपहर तक धुंध की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं।

चार जिलों लाहौल.स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी में सोमवारको न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। लाहौल.स्पीति जिला का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा कुल्लू का विख्यात पर्यटन स्थल मनाली दूसरी ठंडी जगह रही।

मौसमविज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ कीसक्रियता से अगले 24 घंटों में मौसम बदलाव आएगी। 31 दिसम्बर से चार जनवरी को राज्य के मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात की संभावना हैजबकि अन्य इलाकों में एक जनवरी से चार जनवरी तक गरज के साथ बारिश होगी।उन्होंने कहा कि पांच जनवरी को समूचे प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा।

Most Popular