Thursday, July 18, 2024
Homeहमीरपुरब्रेकिंग .. हमीरपुर पुलिस को मिली ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग...

ब्रेकिंग .. हमीरपुर पुलिस को मिली ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस 8 बाइक

रजनीश शर्मा
हमीरपुर : हमीरपुर जिला पुलिस को ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस 8 मोटर साईकिल मिले हैं। एबीएस यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधाओं वाली आठ रॉयल एनफील्ड 350 सीसी मोटरसाइकिलें मिलने से पुलिस को क़ानून व्यवस्था पर नज़र रखने तथा वारदात की जगह शीघ्र पहुँचने में सुविधा मिलेगी। पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि इन मोटर साइकिलों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस स्टेशनों, पुलिस चौकियों और यातायात विंग को आवंटित किया जाएगा।

???? क्या है इसमें ख़ास
क़रीब डेढ़ लाख रुपए क़ीमत वाली इस आधुनिक बाईक में क्लासिक 350 में 346cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 5250 rpm पर 19.8 bhp का पावर और 4000 rpm पर 28 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ब्रेकिंग की बात करें, तो इस दमदार बाइक के फ्रंट में 280 mm डिस्क और रियर में 240 mm डिस्क दिया गया है।

???? क्या होता है एबीएस?
ABS यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम। इसे ऐंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं। इसका मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है। इससे सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित होती है। बाइक में ABS होने से अचानक ब्रेक लगाने पर यह अनियंत्रित नहीं होती और दुर्घटना की आशंका कम या काफी हद तक खत्म हो जाती है। बता दें कि 1 अप्रैल से 125 सीसी या उससे ज्यादा की क्षमता वाली बाइक्स में एबीएस अनिवार्य हो गया है । वहीं 125 सीसी से कम क्षमता वाली बाइक्स में इसकी जगह सीबीएस अनिवार्य हो जाएगा।

Most Popular