Friday, June 21, 2024
Homeकुल्लूग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में अमेरिकी नागरिक ढूंढेंगे नई चोटियाँ

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में अमेरिकी नागरिक ढूंढेंगे नई चोटियाँ

बंजार उपमंडल के तहत ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में अब अमेरिकी नागरिक और स्थानीय युवा नई पर्वत चोटियों की तलाश करेंगे। नौ अमेरिकी नागरिकों सहित 49 सदस्यों का यह दल वीरवार को रवाना हुआ। यह टीम 11 दिन तक जंगल में नई चोटी की खोज करेंगे। इस ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में के साथ कुल्लू के प्रशिक्षक प्रिशित सूद साथ गए हैं।

पार्क की सुकेती टॉप के लिए निकले इस दल में नौ विदेशी सैलानियों के साथ स्थानीय 45 युवा शामिल हैं। इस दल के मुख्य लीडर सनशाइन एडवेंचर हामणी के निदेशक पंकी सूद कर रहे हैं। दल में अमेरिका के मुख्य पर्वतारोही बिंन, मैक्स, करेना, बॉह, अन्या एलेक्स, गेल व प्रशिक्षक सूद 13 साल के युवा इस दल में उपस्थित हैं। पंकी सूद ने बताया यह दल तीर्थ हंसकुंड से 20 किलोमीटर सुकेती टॉप में बेस कैंप लगाएंगे। यह दल दस दिन के प्रवास पर 45 स्थानीय युवा, पोटर, ट्रैकर, गाइड, कुक के साथ गुशैणी से तीर्थ के लिए रवाना हुए हैं।

पंकी सूद का कहना है कि इस दौरे में नेशनल पार्क की नई पर्वत चोटी की खोज कर उसका नामकरण करेंगे। दल दस दिन के प्रवास पर पर्वत चोटी की चढ़ाई फतह कर ही लौटेंगे अमेरिका के विंस का कहना है कि वह 16 साल से तीर्थन घाटी के पर्वतों की चोटियों में नई खोज पर निकलते हैं। इस साल भी उनका मिशन पार्क की सबसे ऊंची चोटियों की खोज कर वापस लौटना है।

पंकी सूद के मुताबिक स्थानीय युवाओं के लिए दस दिन का रोजगार व भाईचारे की भावना का मेल मिलता है। घाटी में हर दिन पर्यटकों की बड़ी तादाद पार्क के भ्रमण पर जाती है, जिनके साथ स्थानीय युवा लड़के गाइड कुक पोटर का काम कर अच्छी आमदनी कमाते हैं।

Most Popular