Saturday, March 2, 2024
Homeकुल्लूबंजार के दलयाड़ा में तेंदुए का आतंक, 8 मवेशी निगले

बंजार के दलयाड़ा में तेंदुए का आतंक, 8 मवेशी निगले

रेणुका गौतम

कुल्लू : उपमंडल बंजार की ग्राम पंचायत चकुरठा के गांव दलयाड़ा व फगवाना में तेंदुए ने आतंक मचा रखा है। पिछले कई महीनों से यहां पूरे क्षेत्र में दो तेंदुए बेखोफ घूम रहे हैं और लोगों के मवेशियों को शिकार बना रहे हैं। रात को लोगों के घरों में घुसकर पालतू कुतों को भी निवाला बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में अब यह तेंदुए दिन को भी चरागाहों में तबाही मचाने लगे हैं और अब तक आठ मवेशियों को अपना शिकार बना चुके हैं ।

ग्रामीणों ने बताया कि दलयाड़ा गांव के बिहारी लाल की छह भेड़ें, एक बैल व एक गाय एक दिन में इन तेंदुओं का शिकार बनी। बिहारी लाल के बेटे पुरषोत्तम शर्मा ने बताया कि उनके मवेशी घर के समीप खेतों में घास खा रहे थे, तभी अचानक से एक तेंदुए ने हमला कर दिया और छह भेड़ों सहित आठ मवेशियों को एकाएक मार डाला उन्होंने बताया कि सभी भेड़ों को मार कर तेंदुआ कहीं छुप गया है जबकि गाय व बैल के शवों को वही खेत में ही पड़े रहे। उन्होंने बताया कि यह घटना फगवाना मिडल स्कूल के समीप घटी , जहां करीब 250 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यदि शीघ्र समाधान नहीं किया तो यह तेंदुए स्कूल के बच्चों पर भी हमला कर बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। उधर ग्रामीणों ने बताया कि इन तेंदुओं ने क्षेत्र में आतंक मचा रखा है क्योंकि यह पूरे क्षेत्र में बेखोफ घूम रहे हैं। जिस कारण क्षेत्र में डरका माहौल है। रात के समय तो एक गांव से दूसरे गांव जाना भी मुश्किल हो गया है और बच्चों को भी घरों से बाहर नहीं निकाला जा रहा।

यही नहीं बच्चों को स्कूल भी अकेले भेजना भी खतरे से खाली नहीं है। इससे पहले क्षेत्र में यह तेंदुए करीब दो दर्ज कुतों को अपना ग्रास बना चुके हैं। लोगों ने विभाग व प्रशासन से मांग की है कि शीघ्रातिशीघ्र इन तेंदुओं को पकड़ा जाए।

Most Popular