Friday, July 19, 2024
Homeकुल्लूकुल्लू की मेगा नाटी को मिला इण्डिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में...

कुल्लू की मेगा नाटी को मिला इण्डिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में स्थान


  5250 महिलाओं ने एक साथ डाली नाटी

     

कुल्लू के ऐतिहासिक रथ मैदान में आज आयोजित की गई मेगा नाटी को इण्डिया बुक ऑफ़ रिकार्ड में सम्मिलित किया गया। महानाटी में जिलाभर से लगभग 5250 महिलाओं ने पारम्परिक पोशाक में भाग लिया। विशाल रथ मैदान परम्पराओं और संस्कृति से सराबोर दिखा। चिलचिलाती धूप में महिलाओं का मैदान में पहुंचना प्रातः नौ बजे से शुरू हो गया था और इतनी बड़ी संख्या में सभी का पंजीकरण सुनिश्चित बनाना बेशक चुनौतीपूर्ण कार्य था। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने की, जबकि सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक मनोज जोशी बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहे। 

महानाटी आवश्यक मापदण्डों को पूरा करते हुए इण्डिया बुक ऑफ़ रिकार्ड में दर्ज हो गई। इण्डिया बुक ऑफ़ रिकार्ड से विश्वदीप राय चौधरी  के नेतृत्व में आए दल ने सभी औपचारिकताओं और मानकों का बारीकी से अध्ययन किया और इन्हें पूरा पाए जाने पर मेगा नाटी को इण्डिया बुक आफ रिकार्ड में शामिल करने की औपचारिक घोषणा की तथा जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस को इस आशय का प्रमाण पत्र प्रदान किया। 

मतदान के लिए प्रभावी संदेश दे गई कुल्लू की महानाटी 

यूनुस ने कहा हालांकि जिले की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाना चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन हम कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। अपने प्रयासों को शुरू से जारी रखा है और मतदान तक एक-एक व्यक्ति तक पहुंचने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि ‘आसा राम वोट, आसा रा अधिकार’ थीम पर जिला में स्वीप गतिविधियां चलाई गई हैं। मैगा नाटी का उद्देश्य जिला के कोने-कोने मे लोगों को मतदान के महत्व का संदेश पहुंचाना है। सभी महिलाओं ने नाटी के बीच में फोटोयुक्त पहचान पत्रों को लहराते हुए मतदान करने की शपथ ली। साथ ही सभी महिलाओं के बाएं हाथ की तर्जनी उंगली पर स्याही का निशान लगाया गया था और महिलाओं ने वोट देने का संकल्प लेते हुए इसका भी बखूबी प्रदर्शन किया। महानाटी का यह संदेश महिलाओं के माध्यम से सम्भवतः जिले के प्रत्येक भाग तक पहुंचा, क्योंकि मेगा नाटी में जिले के लगभग प्रत्येक गांव से कोई न कोई महिला नाटी में शामिल हुई। 

जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस का संदेश भी रहा महत्वपूर्ण

मैगा नाटी में महिलाओं को मतदान की शपथ दिलाने के उपरांत उपायुक्त ने सभी महिलाओं का आभार प्रकट करते हुए उनसे 19 तारीख को परिवार के सभी मतदाता सदस्यों सहित मतदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए महिलाओं का योगदान हमेशा सर्वोपरि रहा है और इस बार जिला की शत-प्रतिशत मतदाता महिलाएं वोट डालें, ऐसी मैं आपसे अपेक्षा करता हॅूं। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे न केवल अपने परिवार, बल्कि अपने नाते-रिश्तेदारों और गांव वालों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें तथा मतदान केन्द्र तक लाने के पुरजोर प्रयास करें।

स्वीप टीम की सराहना की यूनुस ने

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मौके पर जिले में गठित स्वीप टीम की सराहना करते हुए कहा कि मतदान का महत्व प्रत्येक व्यक्ति को बताना कठिन कार्य है। उन्होंने कहा कि स्वीप टीम ने पिछले डेढ माह से जिला के शैक्षणिक संस्थानों मेलों अथवा त्यौहारों तथा अन्य समारोहों में जाकर लोगों को मतदान के बारे में जागरूक किया है। अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सैंज मेले में मैगा नाटी करवाई गई जिसमें करीब 2200 महिलाओं ने भाग लिया। इसी प्रकार की मेगा नाटियों का प्रदर्शन आनी तथा मनाली विधानसभा क्षेत्रों में भी किया जा रहा है।    

पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अक्षय सूद, एसडीएम अनुराग चंद्र शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन चुन्नी लाल, सहायक आयुक्त एस.पी. जसवाल, विभिन्न नोडल अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस मौके पर मौजूद रहे। 

Most Popular