Friday, July 19, 2024
Homeशिमलाराज्य मुक्त विद्यालय में करवाई जाएगी कक्षा लगाने की व्यवस्था

राज्य मुक्त विद्यालय में करवाई जाएगी कक्षा लगाने की व्यवस्था

शिमला : राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस ) में वर्ष 2019 में दसवीं और बाहरवीं कक्षा के लगभग 48 हजार अनुतीर्ण छात्रों को मौका दिया गया है। जिसमें काफी संख्या में छात्र उर्तीण हुए है। ये बात हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल लालपानी शिमला में राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस ) की कार्यशाला में कही ।

सुरेश सोनी ने कहा कि पहली बार एसओएस की कार्यशाला आयोजित करवाई जा रही है। उन्होने बताया कि एसओएस के सरकारी स्कूलों में 230 स्टडी सेंटर चल रहें है जबकि निजी स्कूलों में 35 स्टडी सेंटर चलाए जा रहे है। सुरेश सोनी ने कहा कि कार्यशाला में स्टडी सेंटर की समस्याएं, आईटी व शिक्षकों की आवश्यकता के बारे में बात रखी गई है जिस पर उचित कदम उठाए जाएंगे, लेकिन शिक्षा में सुधार के लिए निजी संस्थानों को भी साथ आना होगा और व्यवस्था के साथ चलना होगा।

बता दें कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पहली बार एसओएस की कार्यशाला करवा रहा है। लालपानी स्कूल में आयोजित इस कार्यशाला में प्रदेश के जिला सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर के एसओएस स्टडी सेंटर के समन्वयक व प्रधानाचार्य पहुंचे। सुरेश सोनी ने बताया कि वर्ष 2012 में एसओएस शुरू किया गया था, लेकिन इसमें छात्रों का इजाफा नहीं हुआ था। उन्होने कहा कि बोर्ड ने निर्णय लिया कि एसओएस की अलग विंग होनी चाहिए कि किस तरह एसओएस की गतिविधियां बढाए और इसमे इनरोल होने वाले छात्रों को किस तरह सुविधा दी जाए इस पर काम किया जाएगा। उन्होने कहा कि एओएस के स्टडी सेंटर को इग्नू की तर्ज पर कक्षाएं चलाने, शिक्षकों और काउंसलिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसमें बेरोजगार शिक्षकों को भी मौका दिया जाएगा।

Most Popular