Wednesday, June 19, 2024
Homeशिमलाश्री खंड यात्रा रजिस्ट्रेशन शुरू : फिलहाल पार्वती बाग में यात्रा रोकी

श्री खंड यात्रा रजिस्ट्रेशन शुरू : फिलहाल पार्वती बाग में यात्रा रोकी

कुल्लू (आनी ) :  पार्वती बाग में ग्लेशियर गिरने के बाद रोकी गई श्रीखंड यात्रा के लिए पंजीकरण फिर से शुरू हो गया है। लेकिन इस बार यात्रा का अंतिम पड़ाव पार्वती बाग में बना अंतिम बेस कैंप रखा गया है। इससे आगे जाने की अनुमति किसी को नहीं दी गई है।

मंगलवार देर शाम को पार्वती बाग में ग्लेशियर गिरने के कारण चार लोग घायल हो गए थे, जबकि 60 के करीब लोगों को प्रशासन की टीम ने रेस्क्यू कर लिया था। वीरवार को सुबह श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने पंजीकरण शुरू कर दिया है। लेकिन अब यात्रा का अंतिम पड़ाव पार्वती बाग ही होगा।श्रीखंड यात्रा के लिए पहले निरमंड से बागी पुल व बागीपुल से जाओं तक सड़क मार्ग है। कुल 35 किलोमीटर लंबी इस यात्रा के दौरान पार्वती बाग अंतिम पड़ाव माना है, जहां बेस कैंप है। इसके बाद सीधे पांच से छह किलोमीटर की चढ़ाई के बाद श्रीखंड पहुंचा जाता है। ऐसे में अब शुरू की गई यात्रा पार्वती बाग के पड़ाव तक ही जाएगी। उसके बाद अब प्रशासन की टीम पुन: श्रीखंड तक रास्ते की रैकी कर हालात का जायजा लेगी। अगर हालात सामान्य रहे तो ही पार्वती बाग से श्रद्धालुओं को आगे जाने दिया जाएगा, नहीं तो पार्वती बाग से ही भक्तों को श्रीखंड महादेव की पूजा अर्चना कर लौटना होगा।

महाराष्ट्र के व्यक्ति का शव लाना चुनौती
श्रीखंड यात्रा के दौरान आक्सीजन की कमी के कारण महाराष्ट्र के एक श्रद्धालु की मौत हो गई थी, इसके शव को लाना भी प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है, क्योंकि रास्ता पूरी तरह से खराब होने के कारण पहले घायल लोगों को वहां से रेस्क्यू कर पार्वती बाग से आगे लाया जाएगा। इसके बाद शव को वहां से निकाला जा सकेगा। हालांकि, बताया जा रहा है कि शव को पार्वती बाग तक पहुंचा दिया गया है।

Most Popular