Friday, June 21, 2024
Homeकुल्लूप्लास्टिक कचरा 75 रुपये किलो खरीदेगी सरकार: गोविंद सिंह

प्लास्टिक कचरा 75 रुपये किलो खरीदेगी सरकार: गोविंद सिंह

रेणुका गौतम
कुल्लू
: वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक के कचरे के लिए न्यूनतम मूल्य घोषित करके स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है। बुधवार को गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत देव सदन में स्थानीय नगर परिषद और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित एक समारोह में गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार प्लास्टिक के कचरे को 75 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदेगी।
उन्होंने कहा कि 11 सितंबर से आरंभ किए गए स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत देश भर में प्लास्टिक के सामान का कम से कम प्रयोग करने और इसके कचरे के सही निष्पादन पर विशेष जोर दिया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आम लोगों की भागीदारी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अगर प्रत्येक घर पर ही कचरे की छंटाई करके प्लास्टिक को अलग कर दिया जाए तो एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान अपने आप ही हो जाएगा।

वन मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे और आज उनकी 150वीं जयंती पर प्रत्येक भारतीय को स्वच्छता सहित उनके सभी आदर्शों का अनुसरण करना चाहिए। इससे पहले वन मंत्री ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया और भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता, प्लास्टिक के कचरे के सही निष्पादन और प्लास्टिक के कम से कम प्रयोग की शपथ दिलाई।
इससे पहले उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा स्वच्छता ही सेवा के तहत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छता और प्लास्टिक के कचरे के सही निष्पादन के लिए सभी जिलावासियों से सहयोग की अपील भी की।
कार्यक्रम के बाद वन मंत्री ने ढालपुर चैक पर पौधारोपण किया तथा साइकिल रैली में भाग लिया। इस मौके पर पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, डीआरडीए परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह, नगर परिषद उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, पार्षद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Most Popular