24.2 C
Shimla
Wednesday, July 15, 2020

कुल्लू : ओटीपी पूछ ठगी मामले में गिरफ्तार किए आरोपी

Must read

शिमला के घनाहट्टी में बस और बाइक की भिडंत में युवक की मौत

शिमला : शिमला के घनाहट्टी के पास HRTC की बस और बाइक में आमने सामने...

कंडाघाट : तेज रफ्तार से भीड़े आपस में कई वाहन

  कंडाघाट : एन एच् 22 कंडाघाट मे दोपहर बाद एक बड़ा हादसा होते होते बचा ।तेज रफ्तारी के कारण...

Cabinet meeting himachal :हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय  

प्रदेश मंत्रिमण्डल की शनिवार को शिमला में आयोजित बैठक में प्रदेश सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह...

वर्ष 2019 में कुल्लू जिले में OTP पूछकर धोखाधड़ी करने के चार मामलों में कुल्लू पुलिस की एक विशेष जांच टीम द्वारा एक साथ तफ्तीश की गई जिसमें इन मुकदमों में 4 आरोपी झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों के विभिन्न जिलों से पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं।इसी क्रम में कल 9 जनवरी 2020 को इस विशेष जांच टीम ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल जिले में दो अन्य आरोपियों को थाना कुल्लू में पंजीकृत मुकदमे में गिरफ्तार किया है।
कृष्णा गुप्ता पुत्र शत्रुघ्न निवासी पूर्ण हॉट बर्नपुर आसनसोल पश्चिम बंगाल उम्र 29 वर्ष और अरुण अग्रवाल पुत्र श्याम सुंदर अग्रवाल निवासी मानिकपाड़ा नर्सिंग बाद आसनसोल पश्चिम बंगाल उम्र 34 वर्ष। दोनों आरोपियों ने शिकायतकर्ता के पैसों से बिग बाजार के ₹396000 के गिफ्ट वाउचर को परचेस किया
था और उन्हें दूसरे आरोपियों से भी रिडीम कराया था।ये दोनों फेक वोटर आईडी और आधार कार्ड से फेक सिम खरीदकर लोगों से फ्रॉड करते थे।
इन आरोपियों से फ्रॉड में इस्तेमाल हुए निम्नलिखित आर्टिकल्स बरामद किए गए हैं —

Laptop =1,
External Hard disk=1,
Mobiles=5,
SIM cards=29
Memory card=4
Pen Drive=4
Bank ATM cards=8,
PAYTM ATM Cards=3,
Voter ID cards of unknown people=5,
Adhar card of one unknown person.

पहले गिरफ्तार किए गए 4 आरोपियों का विवरण —
1.दिनांक13/12/19 को थाना कुल्लू व थाना निर्मनड में पंजीकृत मुकदमों में आरोपी रविदास पुत्र परेश दास निवासी धनबाद झारखंड उम्र 30 वर्ष को गिरफ्तार किया गया जिसमें आरोपी ने शिकायतकरताओं को कॉल करके उनके मोबाइल पर भेजे हुए ओटीपी पूछकर करीब ₹1300000 का फ्रॉड किया था।
2.दिनांक 18/12/19 को थाना कुल्लू में पंजीकृत मुकदमे में आरोपी रोशन अग्रवाल पुत्र उमाशंकर अग्रवाल निवासी धनबाद झारखंड उम्र 20 साल को गिरफ्तार किया गया।जिसमें आरोपी द्वारा धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल किए गए पांच मोबाइल फोन और 10 सिम कार्ड आरोपी से बरामद किए गए जो सभी जाली आईडी कार्ड पर लिए गए थे जिनका इस्तेमाल दूसरे अन्य आरोपियों के लिए पेटीएम की फेक आईडी बनाने के लिए किया गया था। इनमें से एक पेटीएम अकाउंट में शिकायतकर्ता के ₹100000 का ट्रांजैक्शन किया गया था और बाकी ट्रांजैक्शन अन्य जाली अकाउंट पर किए गए थे।
3.दिनांक 24/12/19 को थाना कुल्लू में पंजीकृत मुकदमे में आरोपी बाबूलाल रविदास पुत्र नवीन रविदास निवासी धनबाद झारखंड उम्र 19 को गिरफ्तार किया गया। जिसमें आरोपी ने फेक मोबाइल नंबर्स का इस्तेमाल करके एक फेक पेटीएम अकाउंट में शिकायतकर्ता के ₹25000 का ट्रांजैक्शन किया था जिसे एक अन्य फेक पेटीएम अकाउंट में जो के आरोपी रोशन अग्रवाल का था में भी ट्रांसफर किया। इस आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी के दो और मुकदमे थाना निरसा में पंजीकृत हैं जिनमें से एक मुकदमे में आरोपी थाना निरसा को वांटेड है।
4.दिनांक 31/12/19 को चौकी जरी में पंजीकृत मुकदमे में आरोपी सरवन कुमार अग्रवाल पुत्र श्याम सुंदर अग्रवाल निवासी आसनसोल पश्चिम बंगाल को गिरफ्तार किया गया। जिसमें आरोपी ने शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी करके करीब ₹400000 चार फेक पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर किए थे जिनमें से ₹396000 के गिफ्ट वाउचर खरीदे गए जिनको झारखंड और पश्चिम बंगाल के पांच अलग-अलग बिग बाजार के आउटलेट्स में यूज किया गया था।

SIT के सदस्य:
डीएसपी शक्ति सिंह
इनस्पेक्टर संदीप पठानिया
सब इंस्पेक्टर निर्मल सिंह
हेड कांस्टेबल हेमंत कुमार
हेड कांस्टेबल राजेश कुमार कांस्टेबल रंजन
कॉन्स्टेबल देशराज
कांस्टेबल सुरेश कुमार
कॉन्स्टेबल सोनू राम
लेडी कांस्टेबल सरिता
लेडी कॉन्स्टेबल दुर्गा

कुल्लू पुलिस सभी लोगों से अपील करती है कि किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार से चाहे फोन पर या फेसबुक पर कोई भी व्यक्ति अगर ओटीपी के बहाने या इमरजेंसी के बहाने या बैंक अकाउंट या एटीएम ब्लॉक होने के बहाने से या लॉटरी लगने के बहाने से यदि आपसे पैसे की मांग करता है तो आप सावधान हो जाइए और किसी भी अवस्था में पैसे ट्रांसफर ना करें और ना ही अपने बैंक एटीएम क्रेडिट कार्ड के पिन इत्यादि से संबंधित कोई जानकारी दें। किसी भी संशय की स्थिति में आप कुल्लू पुलिस को सूचित करें ।जल्द से जल्द सूचित करने पर धोखाधड़ी होने से बचा जा सकता है।

More articles

Latest article

बंजार की जनता को 75 करोड़ की सौगात के लिए मुख्यमंत्री का आभार : गोविंद सिंह ठाकुर

रेणुका गौतम विधायक सुरेंद्र शौरी ने भी कहा मील का पत्थर साबित होंगी योजनाएं कुल्लू,...

हि.प्र. एसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पाॅस फंड में अंशदान

वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां जिला कुल्लू के मनाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों की ओर से हि.प्र. एसडीएमए कोविड-19...

राज्य सरकार प्रदेश के समग्र और संतुलित विकास के लिए प्रतिबद्धः मुख्यमंत्री

  रोहडू क्षेत्र के लोगों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बातचीत मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने...

आयुर्वेद डिस्पेंसरी बलोग में डॉक्टर न होने से करीब अढाई हजार जनता परेशान

शिमला : मशोबरा ब्लॉक की बलोग पंचायत में स्वास्थ्य सेवाएं ठप्प होने से सैंकड़ों  लोगो को बहुत परेशानी पेश आ रही है...

मुख्यमंत्री ने बंजार क्षेत्र के लिए 73 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं की समर्पित

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां वीडियो काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिला कुल्लू के बंजार विधानसभा क्षेत्र में 73 करोड़ रुपये...