Monday, March 4, 2024
Homeकुल्लूमासिक धर्म स्वच्छता विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित

मासिक धर्म स्वच्छता विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित

रेणुका गौतम, कुल्लू : मासिक धर्म संबंधित समाज में फैली भ्रांतियों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बाल विकास परियोजना कटराई के तत्वाधान में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जगतसुख में मासिक धर्म स्वच्छता विषय पर एक दिवसीय खंड स्तरीय संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसकी अध्यक्षता डॉ पिया कपूर ने की और मासिक धर्म को लेकर समाज में प्रचलित भ्रांतियां को लेकर शंका दूर की।

विषय पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे संबंधित समाज में कई तरह की आधारहीन भ्रांतियां भी फैली हुई है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर बच्चियों और महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच न हो, इसके लिए स्कूल एवं पंचायत स्तर पर जागरूकता शिविर लगाए जाएँ। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षिका ममता ने स्वास्थ्य एवं फलाहार बारे जानकारी दी।

साथ ही किशोर स्वास्थ्य परामर्शदाता सीता नालडू ने किशोरावस्था में होने वाले बदलाव एवं मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जानकारी दी। घनश्याम शर्मा ने एड्स के बारे में बच्चों के जागरूक किया। वृत पर्यवेक्षिका प्रोमिला ने किशोरावस्था में लिए जाने वाले पोषाहार संबंधी जानकारी दी। इस अवसर पर स्थानीय पाठशाला का स्टाफ व अन्य उपस्थित थे।

Most Popular