Friday, July 19, 2024
Homeकुल्लूजलवायु परिवर्तन पर कुल्लू में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

जलवायु परिवर्तन पर कुल्लू में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

कुल्लू : विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के तत्वाधान व सेंटर फॉर मीडिया स्टडी द्वारा जलवायु परिवर्तन को लेकर कुल्लू घाटी में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें पार्वती वैली के शाट, धार्मिक व पर्यटक नगरी मणिकर्ण के अलावा बंजार का फील्ड विजिट किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन अनुकूल पर पत्रकारों, विशेषज्ञों और क्षेत्र की यात्रा द्वारा इंटरैक्टिव प्रस्तुतियों के साथ उन्मुख करना था। इस आयोजन में देश भर के विभिन्न राज्य से आए हुए पत्रकार, पर्यावरण विभाग के विशेषज्ञ व सेंटर फॉर मीडिया स्टडी की टीम सहित आपदा सेे kuप्रभावित लोगों के साथ किसान-बागवान भी उपस्थित रहे।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण परिवर्तन से हो रही आपदाओं के बचाव व कृषि में आए भारी बदलाव के बारे में जनता को जागरूक करना है। विशेषज्ञों द्वारा बताई गई पर्यावरण परिवर्तन पर महत्वपूर्ण जानकारी को मीडिया के माध्यम से जनता तक पहुंचाने व उन्हें जागरूक करने केेेे लिए विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं।

कुल्लू घाटी में भी इसके लिए फील्ड विजिट किया गया। जिसमें सीएमएस की निदेशक अनु आनंद, पर्यावरण विभाग के दूनी चंद ठाकुर डिप्टी कोऑर्डिनेटर क्लाइमेट सैल हिमाचल प्रदेश व देश भर से आए हुए पत्रकारों के साथ कुल्लू के पत्रकारों ने भी भाग लिया।

Most Popular