Tuesday, October 19, 2021
Homeशिमलालोगों की मदद करने में दो कदम आगे रही जयराम सरकार: पीयूष...

लोगों की मदद करने में दो कदम आगे रही जयराम सरकार: पीयूष गोयल


केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की जयराम सरकार की योजनाओं की तारीफ
लाभार्थी बोले, पीएम मोदी ने हमें भोजन के साथ दिया सम्मान
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ संवाद में लाभार्थियों ने सुनाई मन की बात
प्रधानमंत्री ने देश के लोगों को कोरोना और भूख से बचाया

शिमला : केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को शिमला में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के राज्यस्तरीय समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने योजना के लाभार्थियों से संवाद किया और प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं की सराहना की।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ उठाने वाले हिमाचल के लाभार्थियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारोना संकट के दौरान हमें भोजन के साथ सम्मान भी दिया। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ वर्चुअल संवाद के दौरान हिमाचल के छह लाभार्थियों ने इस तरह से अपने मन की बात सुनाई। लाभार्थियों ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस योजना और मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से आज हमें मुफ्त अनाज का लाभ मिल रहा है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ हुए इस संवाद में प्रदेश के चंबा, कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी और शिमला जिला के लाभार्थी शामिल हुए। कांगड़ा जिले की गुड्डी देवी से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पूछा कि क्या आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से राशन मिल रहा है। गुड्डी देवी ने बताया कि उन्हें 15 किलो चावल और 10 किलो गेहूं मिल रहा है। केंद्रीय मंत्री ने गुड्डी देवी पूछा कि आप एक किसान परिवार से हैं तो क्या आपको अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलता है। इस पर महिला ने कहा कि उनके परिवार का हिमकेयर कार्ड बना है और गृहिणी सुविधा योजना का लाभ भी मिला है। इसके लिए गुड्डी देवी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया।

शिमला जिले के अति दुर्गम क्षेत्र डोडरा क्वार की निशा ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि उन्हें अपने क्षेत्र में आसानी से राशन मिल जाता है। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निशा से कहा कि डोडरा क्वार क्षेत्र में सड़क मार्ग की समस्या को दूर करने के लिए उत्तराखंड सरकार से बात की जाएगी और नेटवर्क की समस्या को भी जल्द सुलझा लिया जाएगा।

‘प्रदेश सरकार ने हमारा पूरा ख्याल रखा’
मंडी जिले की चूड़ामणि को भी केंद्रीय मंत्री से बात करने का मौका मिला। चूड़ामणि ने केंद्रीय मंत्री से कहा, “कोविड-19 के दौर में प्रदेश सरकार ने हमारी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा। मुख्यमंत्री जी ने आशा वर्कर्स की मदद से दवाइयां पहुंचाई, इसके लिए मुख्यमंत्री जी का आभार।”

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी बगस्याड़ की चूड़ामणि से बात की और पूछा कि इस बार सेब के रेट ठीक मिले या नहीं। इस पर चूड़ामणि ने कहा, “मार्केट में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं बावजूद इसके उन्होंने अच्छे रेट पर सेब बेचे हैं।”

कार्यक्रम के बीच एक समय ऐसा भी आया जब सब खिलखिला उठे। चूड़ामणि से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा- मैं विधायक हूं आपका। इस पर महिला ने कहा- सर जी आप तो घर के आदमी हैं, आपको कौन नहीं याद रखेगा। इसके बाद पीयूष गोयल ने कहा, “बहनजी, कोई शिकायत हो तो मुझे बता दो।” चूड़ामणि ने जवाब दिया, “नहीं जी, कोई शिकायत नहीं।”

मुख्यमंत्री ने जताया पीयूष गोयल का आभार
लाभार्थियों के साथ संवाद के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा, “आज का दिन ऐतिहासिक है। आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती भी है। उन्होंने ही अन्‍त्‍योदय योजना का सूत्र रखा था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हम सब उसे आगे बढ़ा रहे हैं।”

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का हिमाचल आने पर आभार जताया। अपने संबोधन में जयराम ठाकुर ने कहा कि सदी की सबसे बड़ी त्रासदी के दौर में जब पूरा विश्व गुजर रहा था तो कई तरह से चीजें प्रभावित हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने दो चीजों पर फोकस किया। पहला ये कि महामारी से देशवासियों को कैसे बचाया जाए, इसके लिए काम किया। दूसरा काम ये कि कोई भी नागरिक भूखा ना सोए। इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई। आज देश के करोड़ों लोग इसका लाभ ले रहे हैं। हिमाचल के लोगों को भी इस योजना का लाभ मिल रहा है।

‘देश में सबसे पहले कोरोना फ्री होगा हिमाचल’
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के भाषण के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रदेश की जनता को संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले जयराम सरकार को कोविड काल में बेहतरीन कार्य करने के लिए साधुवाद दिया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल प्रदेश की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश की जनता को बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा, “प्रदेश सरकार के चार साल पूरे होने वाले हैं उसके लिए भी पहले से ही बधाई। सभी पात्रों को पहली डोज लगाने वाला पहला राज्य बनने के लिए भी बधाई देता हूं।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि हिमाचल सबसे पहले कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाकर कोरोना फ्री होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “आज दो शुभ अवसर हम एकसाथ मना रहे हैं। देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर आजादी का अमृत महोत्व मनाया जा रहा है और हिमाचल अपनी स्थापना के 50 वर्ष मना रहा है। ऐसे अवसर पर देवभूमि में आमंत्रण दिया इसके लिए जयराम जी का आभार।”

राज्य सरकार की योजनाओं की सराहना
केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार की योजनाओं की सराहना करते हुए कहा, “केंद्र की उज्ज्वला योजना से महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने का काम किया गया। इसमें तो हिमाचल प्रदेश दो कदम आगे गया। जो लोग उज्ज्वला योजना में कवर नहीं हुए, उन्हें गृहिणी योजना के तहत गैस चूल्हा देने का काम किया।”

पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र की ओर से लोगों को आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिया गया, जिसके तहत आप देश के किसी भी कोने में अपना इलाज करवा सकते हैं। इसमें भी हिमाचल दो कदम आगे रहा। जो परिवार आयुष्मान योजना से छूट गए थे उन्हें हिमकेयर योजना के तहत लाभ देने का काम किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं बधाई देता हूं जयराम ठाकुर को, जिन्होंने इस योजना को गांव-गांव पहुंचाने में कड़ी मेहनत की। आपका प्रदेश पहला प्रदेश है जिसने बायोमीट्रिक का इस्तेमाल किया और वन नेशन वन कार्ड शुरू किया।”

Most Popular

Recent Comments