Sunday, June 16, 2024
HomeUncategorizedराज्यपाल ने एकीकृत पुनर्वास केन्द्र का दौरा किया

राज्यपाल ने एकीकृत पुनर्वास केन्द्र का दौरा किया

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज न्यू शिमला में हिमाचल प्रदेश वोलेंटियर हैल्थ एसोसिएशन द्वारा संचालति किए जा रहे एकीकृत पुनर्वास केन्द्र का दौरा किया और वहां पर उपचारधीन युवाओं से बातचीत की। यह केन्द्र भारत सरकार के अनुदान से चलाया जा रहा है।

राज्यपाल ने उपाचारधीन युवाओं को नशे तथा नशाखोरी की गतिविधियों में शामिल लोगों से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने युवाओं से इस केन्द्र में उपचार के उपरान्त अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने का सुझाव दिया। युवाओं ने राज्यपाल के समक्ष भविष्य में नशे से दूर रहने का संकल्प भी लिया। राज्यपाल ने इस केन्द्र में योग, संगीत तथा अध्ययन जैसी सुविधाएं उपलब्ध होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि नशाखोरी के खिलाफ प्रदेशभर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। यह एक सामाजिक बुराई है तथा गैर सरकारी संस्थानों को इस बुराई को समाप्त करने के लिए बढ़चढ़ कर आगे आना चाहिए।
इससे पूर्व राज्यपाल ने इस केन्द्र के वार्डों का दौरा कर केन्द द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया। एकीकृत पुनर्वास केन्द्र के अध्यक्ष पी.आर. रमेश और सचिव मोहन लाल ने राज्यपाल को केन्द्र द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं से अवगत करवाया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक हंसराज ने बताया कि केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत प्रदेश सरकार 15 बिस्तरों वाले चार एकीकृत पुनर्वास केन्द्र नूरपुर, धर्मशाला, कुल्लू और शिमला में संचालित कर रही है।

Most Popular