Monday, December 5, 2022
Homeक्राइमउपहारों के नाम पर होने लगी धोखाधड़ी..न आए झांसे में

उपहारों के नाम पर होने लगी धोखाधड़ी..न आए झांसे में

शिमला ; इन दिनों लोगों को गिफ्ट पैक देने के नाम पर फर्जी कॉल आ रहे हैं। लोग भी झांसे में आकर शातिरों के कहने पर अपनी जमा पूंजी गंवा रहे हैं। ऐसे में अब साइबर क्राइम सेल शिमला ने लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को इस तरह के शातिरों से सावधान रहने के लिए कहा गया है।

साइबर सेल शिमला की ओर से कहा गया है कि कुछ शातिर फोन करके यह बताते हैं कि आपको कंपनी की ओर से गिफ्ट पैक मिल रहा है। इसके लिए आपको कुछ पैसे संबंधित अकाउंट में जमा करने हैं। इसके बाद आपका महंगा गिफ्ट आपको मिल जाएगा। लोग भी इस झांसे में आ जाते हैं। इसी तरह शातिर बदमाश किसी की बीमारी का बहाना बनाकर भी मोटी रकम हड़प रहे हैं।

ASP साइबर सेल शिमला भूपेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि कोई भी लेनदेन करने से पहले सतर्क रहें और ईमेल भेजने वाले या कॉल करने वाले की वेरिफिकेशन कर लें। इसके अलावा यदि दूसरी ओर से किसी व्यक्ति को अपंग और दुर्गम होने का दावा किया जाता है तो यह फ्रॉड हो सकता है।

उन्होंने बताया कि मनगढ़ंत कहानी पर विश्वास न करें और ईमेल/कॉल का पहले पूरा पता करें। किसी भी तरह के लेन देन से बचने से पहले पूरी जानकारी जुटानी जरूरी है। ठगी की शिकार हुए लोग फोन नंबर 0177-2620331 और हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Most Popular

Recent Comments