Friday, June 21, 2024
Homeक्राइमआबकारी विभाग ने जब्त की अवैध शराब की 125 पेटियां

आबकारी विभाग ने जब्त की अवैध शराब की 125 पेटियां

शिमला: विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत आबकारी विभाग के मध्य क्षेत्र की प्रवर्तन टीम ने जिला बिलासपुर में अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्रांड्स की 125 पेटी (1500 बोतलें) बरामद की हैं। राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने आज यहां बताया कि विभाग को इस क्षेत्र में काफी समय से शराब बेचने की सूचना प्राप्त हो रही थी। प्रवर्तन टीम के अधिकारियों ने अपने सूचना तंत्र को सजग करते हुए इस खेप को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है।  

उन्होंने बताया कि जहां यह शराब पकड़ी गई है वह एक बन्द दुकान थी और दुकान का मालिक मौके पर मौजूद नहीं था। इसलिए पंचायत प्रधान एवं पुलिस की उपस्थिति में ताला तोड़कर उक्त शराब कब्जे में लेकर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई और मामले को शराब सहित आगामी कार्रवाई के लिए निकटवर्ती पुलिस थाना को सौंप दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि एक अन्य मामले में राजस्व जिला बद्दी की टास्क फोर्स ने नालागढ़ में वाहनों की चेकिंग के दौरान एक स्कोर्पियो गाड़ी की तलाशी ली गई तो उसमें शराब की 8 पेटी (96 बोतलें) पकड़ी गईं। आबकारी अधिनियम के अंर्तगत कार्रवाई करते हुए शराब को कब्जे में लेकर संलिप्त व्यक्ति के खिलाफ नालागढ़ थाना में एफ. आई. आर. दर्ज की गई है।    

आयुक्त यूनुस ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव की अधिसूचना के बाद, पूरे प्रदेश में अवैध शराब एवम गुड्स जो कि चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं, के विरुद्ध अभियान जारी है। अंतर राज्य सीमाओं पर विभाग की टीमें प्रदेश में आने वाले सभी वाहनों की गहन जांच पड़ताल कर रही है। विभाग सीमावर्ती क्षेत्रों, चोर रास्तों में नाका लगा कर अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। टास्क फोर्स द्वारा विभिन्न अधिनियमों के तहत चेकिंग की जा रही है                                            

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न करने के लिए शराब की आपूर्ति रोकने को विभाग के अधिकारी निरंतर सजगता से कर्तव्य निभा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि शराब की किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों के संदर्भ में किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों के बारे में कोई भी व्यक्ति टॉल फ्री नंबर 1800-180-8062, ईमेल  vselection2022@mailhptax या व्हाट्सएप नम्बर 9418611339 पर शिकायत कर सकता है।

Most Popular