Friday, May 14, 2021
Homeकुल्लूबहांग से गौेशाल के लिए ब्यास नदी पर बनने वाले पुल की...

बहांग से गौेशाल के लिए ब्यास नदी पर बनने वाले पुल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार

रेणुका गौतम
शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने निर्माण कार्य को शीघ्र शुरू करने के अधिकारियों को दिए निर्देश
कुल्लू : शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि बहांग से गौेशाला के लिए ब्यास नदी पर बनने बाले गाड़ी चलने योग्य पुल के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कर जनता को समर्पित किया जाएगा। गत वर्ष विंटर काॅर्निवल के दौरान इस पुल के निर्माण कार्य को शुरू करने की माननीय मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी। उन्होंने इस पुल के निर्माण कार्य को शीघ्र शुरू करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। वह आज बहांग में मनाली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों से आए लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे।
उन्होंने कहा कि बहांग से गोैशाल के लिए ब्यास नदी पर बनने वाले इस पुल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है तथा इसके निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कर जनता को समर्पित किया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने लोगों की बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य तथा शिक्षा से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं को सुना जिसमें से अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा किया तथा शेष समस्याओं के शीघ्र हल के लिए सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्धारित अवधि में निपटाने के निर्देश दिए।
इस दौरान शिक्षा मंत्री से गोशाल, पलचान तथा शहनाग से आए प्रतिनधिमंडल ने भी भेंट की व अपनी समस्याओं को रखा। उन्होंने प्रतिनिधिमंडलों की सभी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है तथा क्षेत्र में विकास की गति को और तेज किया जाएगा। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को बधाई दी तथा क्षेत्र के विकास के लिए ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा व एकजुटता से कार्य करने का आह्वान किया।
शिक्षा मंत्री नेे कहा कि मनाली बाई पास में मनाली-लेह सड़क पर लैफट बैंक से राईट बैंक की सड़क को जोड़ने वाले पुल का निर्माण कार्य भी शीघ्र पूरा कर जनता को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने इस निर्माणाधीन पुल के चल रहे कार्य का जायजा भी लिया। उन्होंने कहा कि पुल का कार्य तेज गति से चल रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह पुल मनाली शहर सहित सीमा सड़क संगठन के लिए भी सहायक सिद्ध होगा।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मनालसु नाले में डबल लेन 33.50 मीटर पुल तथा बहांग से फिशना पौट तक 102 मीटर स्पेन पुल की डीपीआर तैयार की जा चुकी है। क्लब हाउस से गौशाल तक 3 किलोमीटर लंबी सड़क की टायरिंग को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है तथा गर्मियों के शुरू होते ही मार्च महीने में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त मनाली अस्पताल में 50 बिस्तरों वाले भवन का निर्माण कार्य भी इसी वर्ष पूरा कर लिया जाएगा।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष मनाली दुर्गा सिंह ठाकुर, महामंत्री ठाकुर दास, नगर परिषद मनाली के नव निर्वाचित उपाध्यक्ष मनोज लारजे , ग्राम पंचायत बहांग के नव निर्वाचित प्रधान, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड पंच तथा अन्य लोग भी मौजूद रहे ।

Most Popular

Recent Comments