Saturday, March 2, 2024
Homeकुल्लूउपायुक्त कुल्लू की अध्यक्षता में पूर्व सैनिक लीग कुल्लू एवं लाहौल स्पीति...

उपायुक्त कुल्लू की अध्यक्षता में पूर्व सैनिक लीग कुल्लू एवं लाहौल स्पीति की बैठक सम्पन्न

रेणुका गौतम, कुल्लू : उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आज यहां पूर्व सैनिक लीग कुल्लू एवं लाहौल स्पीति की बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों व उनके परिजनों के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम व योजनाएं आरम्भ की गई है ताकि सेवा निवृति के बाद भी इन्हें व इनके परिवारजनों को पूरा मान सम्मान मिल सके।

 बैठक में पूर्व सैनिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए( ईसीएच ) पूर्व सैनिक स्वास्थ्य अंशदान योजना के तहत निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के बारे में चर्चा की गई। ताकि कुल्लू तथा लाहौल स्पीति के पूर्व सैनिकों को व उनके परिवारोंजनों को कुल्लू में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

  इस दौरान कुल्लू के विभिन्न निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में भाग लिया। उपायुक्त ने इन निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने के लिए सूचिबद्ध करने के इच्छुक अस्पताल सरकार द्वारा निर्धारित औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करें। ताकि इन अस्पतालों को सूचीबद्ध कर (ईसीएच )पूर्व सैनिक स्वास्थ्य अंशदान योजना के साथ जोड़ा जा सके। बैठक में कुल्लू वैली अस्पताल के प्रतिनिधि ने बताया कि उन्होंने कुल्लू वैली अस्पताल को ईसीएच के साथ सूचीबद्ध करने के लिए पहले ही आवेदन किया गया है।

  उपायुक्त ने इच्छुक अस्पतालों के प्रतिनिधियों से आवेदन करने व अन्य ओपचारिताऐं पूर्ण करने को भी कहा। ताकि ताकि इन अस्पतालों को सूचीबद्ध कर पूर्व सैनिकों व उनके परिजनों को कुल्लू स्थित निजी अस्पतालो में ही चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध हो सके।

  उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माणाधीन शहीद स्मारक के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ने कहा कि शहीद स्मारक का निर्माण कार्य अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा से पूर्व पूरा किया जाए। बैठक में पूर्व सैनिकों से सम्बंधित विभिन्न मामलों पर भी चर्चा की गई। बैठक की कार्रवाई का संचालन सहायक उपायुक्त एवं पूर्व सैनिक कल्याण निगम कुल्लू व लाहौल स्पीति संयुक्त निदेशक शशिपाल नेगी ने किया।

बैठक मे कमांडेंट होम गार्ड निश्चिंत नेगी, पूर्व सैनिक लीग कुल्लू व लाहौल एवं स्पीति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सेवा निवृत्त ऑनरेरी कैप्टन तेजा सिंह, उपाध्यक्ष सेवा निवृत्त ऑनरेरी कैप्टन तारा चंद, लीग के सदस्यों, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, हरिहर अस्पताल और सिटी अस्पताल कुल्लू के प्रतिनिधि  मौजूद रहे।  

Most Popular