Friday, April 12, 2024
Homeक्राइमकौन बनेगा करोड़पति गेम शो में लॉटरी लगने के नाम पर साईबर...

कौन बनेगा करोड़पति गेम शो में लॉटरी लगने के नाम पर साईबर शातिर कर रहे ठगी


पुलिस का आगाह , व्हाटृसऐप पर लॉटरी लगने का आए वीडिया मैसेज तो रहे सावधान

टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति में जाकर होस्ट अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठकर लाखों-करोड़ों रुपए जीतने की इच्छा हर किसी की होती है।मगर कुछ शातिर और चालबाज लोगों को ऐसा करवाने का झूठा सपना दिखाकर उनका फायदा उठाते हैं और ठगी करते हैं.। कौन बनेगा करोड़पति गेम शो में लॉटरी लगने के नाम पर हिमाचल प्रदेश में ठगी के मामले सामने आ रहे है । हिमाचल की साईबर पुलिस ने आगाह किया है कि अगर आपको अगर इस तरह की लॉटरी का कोई मैसेज, ईमेल या कॉल आया है तो सावधान हो जाएं। वरना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है । चूंकि हिमाचल में ऐसे ठगी के कई मामले सामने आ चुके हे जिसमें साईबर शातिर प्रदेश के भाले भाले लोगो को लाखों-करोड़ों रुपए की लॉटरी लगने का झांसा देकर ठगी कर रहे है । साइबर क्राइम ब्रांच ने ऐसी लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है । साइबर क्राइम ब्रांच ने सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों को सावधान रहने का आगाह किया है।
सर्तक किया गया है कि सोशल मीडिया की आईडी पर सेंधमारी की जा रही है। साइबर ठगों की गैंग हैकर्स की मदद से आईडी हैक कर ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं। हैक की गई आईडी से ठग मैसेज भेजते हैं। इन्हीं मैसेज के झांसे में आकर कई करीबी और परिचित लोग बिना जांच परख के रकम को ट्रांसफर कर देते हैं। साइबर ठग पहले से तय टारगेट पर निशाना बनाकर उनके साथ धोखाधड़ी करते हैं।फेसबुकए ईमेल आईडी को हैक कर उसके जरिए अलग.अलग तरीके से राशि मांगी जाती है। बेशक साइबर ठगी होने के बाद पुलिस जांच करती है लेकिन उससे पहले ही यदि जरा सी सावधानी बरती जाए तो किसी भी तरह की ठगी के शिकार होने से आसानी से बचा जा सकता है। साइबर ठग तरह.तरह के प्रलोभन और ऑफर भी देते हैं। जरूरत है कि हर समय सजग और सतर्क रहें।

कुछ इस तरह आ रहे व्हाटृसऐप पर वीडियो मैसेज साइबर ठग व्हाटृसऐप पर वीडियो मैसेज भेज रहे है । उसमें कहा जा रहा है कि
नमस्कार में केबीसी कस्टमर आफिस मुंबई से राजेश शर्मा बात कर रहा हू । आपके लिए खुशखबरी है आप जो मोबाईल में सिम चला रहे हो हमारी कंपनी की तरफ से इसी नंबर पर 25 लाख की लौटरी निकली है । आपको कैसे और कहा से लौटरी लगी है और आप ने अब क्या करना है । आपको वीडियो के अंदर दिए गए नंबर पर मैनेजर को सिर्फ व्हाटृसऐप काँल करनी है । मैनेजर आप से लौटरी का नंबरपुछेगा जो चैक नंबर के अंदर दिया गया है वो आपने बता देना ।

Most Popular