Friday, June 21, 2024
Homeकुल्लूमुख्यमंत्री 2 को करेंगे विंटर कार्निवाल का शुभारंभ :गोविंद ठाकुर

मुख्यमंत्री 2 को करेंगे विंटर कार्निवाल का शुभारंभ :गोविंद ठाकुर

रेणुका गौतम
विंटर कार्निवाल की सभी तैयारियां पूरी, धूमधाम के साथ मनाया जाएगा उत्सव
मनाली में आयोजित किए जाने वाले पांच दिवसीय प्रसिद्ध राष्ट्र स्तरीय विंटर कार्निवाल का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 2 जनवरी को प्रातः 10 बजे हिडिम्बा माता के मन्दिर में पूजा अर्चना करने के उपरांत महिला मण्डलों की झांकियों को हरी झण्डी दिखाकर करेंगे। हालांकि विधिवत शुभारम्भ समारोह मनु रंगशाला में दोपहर 12 बजे होगा।
इस संबंध मंे जानकारी देते हुए वन, परिवहन व युवा सेवाएं एंव खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि इससे पूर्व मुख्यमंत्री प्रातः 11.30 बजे नागरिक अस्पताल मनाली के भवन की आधारशिला रखेंगे, क्लाथ के स्पैन पुल के लोकार्पण के अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलचान के भवन का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री इसी दौरान वन विभाग चियाल के विश्राम गृह, जगतसुख ईको पार्क, तथा मनाली के साथ लगते क्षेत्रों के लिए सिवरेज प्रणाली की भी आधारशिलाएं रखेंगे।
गोविंद ठाकुर ने आज मनाली में विंटर कार्निवाल की तैयारियों को लेकर अधिकारियों व विभिन्न उत्सव समितियों के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि उत्सव की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उत्सव को और आकर्षक बनाने के लिए अधिकारियों को और समिति के सदस्यों को अतिरिक्त प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि उत्सव के प्रत्येक दिन मनाली तथा आस-पास के क्षेत्रों में पौधरोपण किया जाएगा। इस बार कार्निवाल के दौरान कम से कम पांच हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। यही नहीं उत्सव के प्रत्येक दिन को कोई न कोई थीम दिया जा रहा है जो लोगों में विभिन्न प्रकार की जागरूकता उत्पन्न करने में मददगार होगा।
वन मंत्री ने कहा कि 120 महिला मण्डलों की झांकिया यहां की लोक संस्कृति का प्रदर्शन करते हुए मनाली शहर से गुजरेंगी। यह दृष्य देश-विदेश से आए हजारों सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र बनेगी। कार्निवाल के दौरान विंटर क्वीन के चयन पर हजारों दर्शकों की नजर रहती है। कंपकंपाती सर्दी के बीच यह प्रतियोगिता जबरदस्त रोमांचकारी होती है। उन्होंने कहा कि इस बार सड़क नियमों की पालना के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। उत्सव के किसी एक दिन के लिए यह थीम दिया जाएगा। इसके लिये परिवहन विभाग विशेष प्रबंध करेगा।
गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि उत्सव की पांचों संध्याओं में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजन किया जाएगा। इसके लिए देश के विभिन्न राज्यों से 20 से अधिक लोक सांस्कृतिक दलों का पंजीकरण कर लिया गया है। इसके अलावा, स्थानीय लोक कलाकारों को विशेष अधिमान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक दलों की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।
बैठक में जिला परिषद सदस्य धनेश्वरी ठाकुर, एसडीएम रमन घरसंगी, डीएसपी शेर सिंह, नगर परिषद के पार्षदगण, होटल एसोसियेशन, टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधि तथा अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

Most Popular