Monday, December 5, 2022
Homeहमीरपुरकिसान के करीब एवं हितैषी भाजपा सरकार:- हुकम सिंह बैंस

किसान के करीब एवं हितैषी भाजपा सरकार:- हुकम सिंह बैंस



हमीरपुर : भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के अध्यक्ष हुकम सिंह बैंस ने जारी एक बयान में कहा कि आज दिल्ली में कृषि अनुसंधान केंद्र पूसा में आयोजित कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के 2 हज़ार रूपये डाले गए। उन्होनें बताया कि किसान सम्मान निधि की आज ये 12 वीं किश्त किसानों के खातों मेें डाली गयी।
हुकम सिंह बैंस ने बताया कि देश एंव प्रदेश सरकार अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को सुदृढ़ करने का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पूरे देश भर में लगभग 8 करोड़ किसानों के खातों में 16 हज़ार करोड़ डाले गए। जिससे कि किसानों का सम्मान और उन्हें कृषि संबधित उपकरण या बीज़ आदि खरीदने के लिए सहायता सुनिश्चित कि जा सकेगी।
हिमाचल प्रदेश में लगभग 10 लाख किसान परिवारों को किसान सम्मान निधि के तहत 2 हजार रूपये प्रति परिवार उनके खाते में डाले गए और यह किसान सम्मान निधि की किश्त साल में 3 बार दी जाती है जिससे हर परिवार को साल में 6 हजार रूपये की राशि सुनिश्चित की जाती है , जिससे किसान आत्मनिर्भर बनेंगे। भारतीय राजनीति के इतिहास में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पहली बार किसानों के हालात को समझा हैं और उन्हें सम्मान पूर्वक उनके खातों में सीधे ट्रांसफर कर बिना किसी बिचौलिए के नगद राशि उपलब्ध करवाई है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र की सरकार ने और प्रदेश की जयराम सरकार ने किसानों के हित्त में बहुत महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं जिसमे मुख्यमंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना । प्राकृतिक खेती खुसाल किसान योजना में 9421 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया गया 171063 किसान लाभांवित हुए .
प्रदेश की जयराम सरकार ने कृषि उपकरणों पर 50 प्रतिशत अनुदान दे रही हैं और एंटी हेल नेट पर 80 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जा रहा है प्रदेश भर में सड़कों पर जो बेसहारा पशु घुमते थे, उनसे किसानों की फसल को बचाने के लिए 8 जिलों में 16 गऊशाला बनाई गई और 5 गऊशालाओं का काम चल रहा है।
उन्होनें बताया कि समृद्ध किसान , समृद्ध गांव का आधार है और समृद्ध गांव, समृद्ध भारत की बुनियाद हैं। भाजपा किसान हित के लिए वचन वद है और उनकी प्रगति के लिए कृतसंकल्पि है !

Most Popular

Recent Comments