Thursday, June 20, 2024
Homeजन चेतनामिशन लाइफ के तहत सिस्सू को स्वच्छ व हरा-भरा रखने के लिए...

मिशन लाइफ के तहत सिस्सू को स्वच्छ व हरा-भरा रखने के लिए जागरूक शिविर आयोजित

रेणुका गौतम, लाहौल स्पीति : जिला उद्योग केंद्र, केलांग द्वारा मिशन लाइफ अभियान के तहत महिला मंडल भवन सिस्सू में जागरूकता शिविर का आयोजन कियाा। जिसमें सिस्सू ग्राम पंचायत व आसपास के गांवों के ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के प्रति जागरूक किया गया। होटल व होमस्टे व्यवसाय से जुड़े अतिथि सत्कार सेवाओं के युवक एवं महिला मंडल के लगभग 50 के करीब सदस्य मौजूद रहे।

छिमे आंगमो, महाप्रबंधक डीआईसी केलांग ने बताया कि मिशन जीवन अभियान के लक्ष्य और उद्देश्य सांझा किये गए और होटल व गेस्ट हाउस मालिकों से आग्रह किया गया कि सिस्सू क्षेत्र को स्वच्छ व हरा-भरा रखें। उनसे यह भी अनुरोध किया गया कि सभी अपने क्षेत्रों में अपने मेहमानों को ठहरने की व्यवस्था के दौरान पानी और बिजली बचाने के लिए जागरूक करें।

राजेश शर्मा, प्रबंधक डीआईसी केलांग ने जागरूकता शिविर के दौरान कहा कि होटल व होमस्टे व्यवसाई स्लोगन के माध्यम से भी सड़क पर सुरक्षित और समझदार ड्राइविंग और पहाड़ी क्षेत्रों में यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित बनाने के लिए प्रेरित करें और पर्यावरण स्वच्छता वालेे आकर्षक संदेश भी लगवाएं। होटल व्यवसायियों और होमस्टे संचालकों ने शिविर के दौरान पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए व पौधरोपण करने के लिए भी संकल्प लिया और उन्हें शपथ भी दिलवाई गई। शिविर में प्रेरित होकर स्थानीय लोग वन भूमि में जुनिपर के पौधे रोपित करने के लिए भी उत्सुक दिखे।

 जिला कृषि अधिकारी गगन दीप ने बताया कि मिशन लाइफ के तहत लोअर केलांग में भी कृषि विभाग आत्मा प्रोजेक्ट द्वारा प्राकृतिक खेती, अन्य तकनीकों के बारे में भी प्रशिक्षित व जागरूक किया गयाा। प्रशिक्षण शिविर महिलाओं में विशेषकर उत्साह देखा गया। मिशन लाइफ के तहत जिला भर में विभिन्न विद्यालयों व ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित की गई।

Most Popular