Sunday, September 25, 2022
Homeमंडीअग्निपथ योजना देश की सुरक्षा के खिलाफ़.. सरहदों को कमज़ोर करने का...

अग्निपथ योजना देश की सुरक्षा के खिलाफ़.. सरहदों को कमज़ोर करने का प्रयास: अलका लांबा


मंडी: एआईसीसी की प्रवक्ता अल्का लांबा ने कहा है कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को सता में लाने की तैयारी कर दी है। मंडी में एक प्रैस कांफ्रेंस में अल्का लांबा ने कहा कि इसकी शुरूआत मंडी लोकसभा के साथ हिमाचल तीन उपचुनाव हो गई है, जहां भाजपा की डबल इंजन की सरकार बेरोजगारी और मंहगाई के मुद्दे पर औंधे मुंह आकर गिरी। उन्होंने कहा कि जयराम कह रहे हैं कि कांग्रेस का तंबू उखड़ेगा, लेकिन कांग्रेस का तंबू नहीं, मंडी के साथ-साथ हिमाचल की जनता ने भाजपा के तंबू उखाड़ने की पूरी तैयारी कर ली है।

स्मृति ईरानी ने मंहगे रसोई गैस पर नहीं दिया जबाव
अल्का लांबा ने भाजपा पर उज्जवला गैस योजना के तहत लोगों को गुमराह करने का भी आरोप लगाया। उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 2019-19 में 1.36 लाख बहनों को उच्जवला गैस देने का दावा किया गया, तब 83177 ने गैस भरवाया। गैस मंहगी होने के कारण 2021-22 में मात्र 9415 महिलाओं ने ही गैस भरवाई। 2019 में चुनाव होने के कारण केंद्र ने तब 37209 करोड़ की सब्सडी का दावा किया, लेकिन 2022 में मात्र 242 करोड़ की सब्सिडी दी गई। इसका जवाब रामपुर में आई केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नहीं दिया।

सम्मान की बात तो दूर मंच से महिलाओं को जगह नहीं दी गई
अल्का लांबा ने कहा कि रामपुर में स्मृति ईरानी महिला सम्मेलन के लिए आई थीं, लेकिन महिला सम्मान के नाम पर हुए इस कार्यक्रम में मंच पर तीन महिलाएं भी नहीं दिखी। महिलाओं को सम्मान की बात तो दूर, मंच पर महिलाओं को जगह भी नहीं दी गईं।

अमृतमहोत्सव के कार्यक्रमों में न राष्ट्रीय तिंरगा और सैनानियों की तस्वीरें
अल्का लांबा ने आजादी के 75 साल के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि मंडी में अमृत महोत्सव के नाम पर होने वाले कार्यक्रम के लिए पूरा मंडी भाजपा के झंडों से अट्टा पड़ा था। लेकिन तिरंगा कहीं भी नहीं दिखा। सरकारी खजाने की लूट कर करवाए जा रहे इन अमृत महोत्सवों में में न तो स्वतंत्रता सैनानियों की तस्वीरें और न ही राष्ट्रीय तिरेंगां इनमें दिख रहा।

मंडी के लोगों से जयराम ने किया धोखा
अल्का लांबा ने कहा है कि सदर विधान सभा मंडी में कालेज की 22 जून 2016 को स्व. वीरभद्र सिंह ने नींव रखी थी, लेकिन छह साल बाद भी यह ईमारत अधूरी पड़ी है। सदर से विधायक भाजपा के है। जवाब दें कि छह साल में तैयार क्यों नहीं हुआ है। इसके लिए फंड नहीं दिया गया। 15 करोड़ में से मात्र 5 करोड़ मिला। उन्होंने कहा कि जनता ने जयराम सरकार को मंडी से विधायक दिए, लेकिन जयराम ने मंडी सदर के लोगों को धोखा दिया है। जनता जयराम ठाकुर से बदला लेने के लिए तैयार है।

जयराम केंद्र के हाथों में कठपुतली
अल्का लांबा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को कठपुतली बताया। उन्होंने कहा कि हिमाचल में क्या फैसलें होंगे कब होंगे, ये जयराम के हाथ में नहीं है। जयराम ठाकुर केंद्र की, वहां पर बैठे नेताओं के हाथों की कठपुतली है, यह हिमाचल की जनता को पूरा विश्वास हो चुका है।

प्रशानिक अधिकारियों पर नहीं जोर
अल्का लांबा ने जयराम ठाकुर पर हमला बोलते हुआ कहा कि उनका खुद के प्रशासनिक अधिकारियों पर जोर नहीं रहा, वरना एक मुख्यमंत्री को अपने प्रशासनिक अधिकारियों को नहीं कहना पड़ता कि आप लक्ष्मण रेखा के अंदर रहें, आप लक्ष्मण रेखा पार न करें। उन्होंने कहा कि जिस सरकार में सीएम की पकड़ नहीं, वो जनता के क्या काम कर रहा होगा, इसका अंदाजा सहज लगाया जा सकता है।

महिला सशक्तिकरण के खोखले नारे
अल्का लांबा ने जयराम सरकार के महिला सशक्तिकरण के दावों पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि एक महिला आईएस अधिकारी निशा सिंह को भी कहना पड़ा कि यहां सुनवाई नहीं हो रही, अन्याय है भेदभाव है। इससे जयराम सरकार के महिला सशक्तिकरण के खोखले नारों की पोल खुल गई है।

सरकारी बसें मुख्यंमंत्री के कार्यक्रमों के लिए, परीक्षार्थी निजी बसों के सहारे
अल्का लांबा ने कहा कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों में भाजपा कार्यकर्ताओं को भरने के लिए सरकारी बसें लगाकर आम लोगों को उन निजी बसों के सहारे छोड़ा जा रहा है जो कि नियमों और कानूनों का उल्लंघन कर दौड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को चयन आयोग की लिपिक की परीक्षा के लिए मंडी में परीक्षार्थियों की भीड़ लगी हुई थी। युवक सरकारी बसों का इंतजार घंटों करते रहे। लेकिन बसें नहीं मिली। परीक्षार्थियों को इन परीक्षा केंद्रों में पहुंचने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। कई पैदल तो कई आटो या अन्य माध्यमों से जैसे तैसे पहुंचे। युवाओं ने पूछने पर बताया कि सारी सरकारी बसें सरकाघाट, करसोग में सीएम की रैलियों के लिए वहां के भाजपा कार्यकर्ताओं को भरने के लिए भेजी गई हैं। युवाओं और लोगों को उन जो निजी बसों के सहारे छोड़ा जा रहा है जो कि नियमों और कानूनों को तोड़कर दौड़ कर हादसों को अंजाम दे रही हैं।
उन्होंने कहा कि सरकाघाट में करोड़ों की घोषणाएं की गई हैं जो कि पूरी भी नहीं होगीं। सीएम ने ने अधूरी जीचों का उद्घाटन किए हैं।

भाजपा कार्यकाल में बेरोजागारी, मंहगाई और भ्रष्टाचार पनपा
अल्का लांबा ने कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में हिमाचल में बेरोजगारी, मंहगाई और भ्रष्टाचार पनपा है। हिमाचल में पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर बेचा गया, बेचने वाला वाले का कुछ पता नहीं। लेकिन जिन माता पिता ने अपनी जमीन, गाड़ी बेचकर या कर्ज लेकर बच्चों को पास करवाने के लिए इनकी जेब में पैसा डाला, उनमें से वे करीब 200 लोगों को जेल भिजवा दिया। मगर जिसकी जेब में यह पैसा गया गया, उसको सरकार बचा रही है।

कांग्रेस ठेके की अग्निपथ योजना को रद्द करेगी
अल्का लांबा ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को युवाओं हित्तों और देश की सुरक्षा के खिलाफ बताया। उनहोंने कहा कि कांग्रेस अग्निपथ योजना का विरोध कर रही है। 2024 में कांग्रेस सरकार बनने पर ठेके की भर्ती की इस अग्निपथ योजना को रद्दी की टोकरी में फैंकेगी। उन्होंने कहा कि यह योजना सेना के साथ धोखा है और सरहद्दों को कमजोर करने का एक प्रयास है।
उन्होंने कहा कि योजना के तहत कुल मिलाकर 40 से 45 हजार पद है, आवेदन सात लाख के आए है। भर्ती के नाम पर देश के युवाओं को दौड़ाया जा रहा है। फिर निराश किया जा रहा है। रोजगार के नाम पर ठगी चली रही है। देश की सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

सेब की बागवानी कर रहे हैं
अल्का लांबा ने बागवानों से हो रही लूट पर भी भाजपा सरकार को घेरा। हम दो हमारे दो की सरकार ने इस पूरे देश में दो पूंजपतियों मित्रों के साथ लूट मचाई है। बागवान सड़कों पर आंदोलित है। बागवानों से इस कदर लूट की जा रही है कि हिमाचल में 60 रुपए में खरीदे जाने वाले सेब 500 से 600 किलो बिक रहा है। भाजपा सरकार ने बागवानों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सभी वर्गों को 10 गारंटियां दी हैं। इनको लेकर कांग्रेस पूरे हिमाचल में जाएगी।
इस मौके पर मंडी शहरी कांग्रेस के अध्यक्ष अध्यक्ष अनिल सेन, युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष यदोपति ठाकुर, मडी सदर प्रभारी सैनी, स्टेट मिडिया पैनलिस्ट राजेद्र मोहन सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

ALKA LAMBA

Most Popular

Recent Comments