Thursday, April 11, 2024
Homeकुल्लूबवेली में होगा ₹1.74 करोड़ की लागत से शी हाट भवन निर्मित...

बवेली में होगा ₹1.74 करोड़ की लागत से शी हाट भवन निर्मित : उपायुक्त तोरुल एस रविश

एक ही छत के नीचे पर्यटकों को मिलेगी जिला भर की समृद्ध संस्कृति की झलक

रेणुका गौतम, कुल्लू : “ज़िला के कुल्लू विकास खण्ड के नलाच बवेली में एक छत ही नीचे अब पर्यटकों को कुल्लू के हथकरघा, हस्तशिल्प व पारंपरिक खाद्य पदार्थ व समृद्ध संस्कृति की झलक मिल सकेगी”, यह बात उपयुक्त कुल्लू तोरल एस रवीश ने एक बैठक के दौरान कही। वह शी हाट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसके अतिरिक्त विकासखंड की 6 पंचायतो नलांच, कोठीसारी, बंदरोल, जिंदोड़ व वाशिंग के स्वयं सहायता समूह के सदस्य को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

उपायुक्त ने कहा कि कुल्लू विकास खण्ड के नलाच बवेली में 1 कऱोड़ 74 लाख रुपये की लागत से शी हाट के लिए दो मंजिला भवन का निर्माण किया जा रहा है। जिसकी धरातल मंजिल में 3 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। जिसमें एक दुकान में स्वयं समूहों द्वारा तैयार ज़िलाभर के हस्तशिल्प व हथकरघा उपलब्ध होंगे। जबकि दूसरी दुकान पर ज़िला के पारम्परिक खाद्य पदार्थ, दलहन अनाज इत्यादि मिलेंगे। इसी मंजिल पर पर्यटक सूचना केंद्र स्थापित किया जाएगा। जहाँ पर्यटकों को जिला के पर्यटन गंतव्य, साहसिक खेल स्थलों व ज़िला से सम्बंधित इतिहास की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।इस भवन की प्रथम मंजिल में रेस्तरां स्थापित किया जाएगा जहां जिला परंपरागत व्यंजन परोसे जाएंगे। तो वहीं दूसरी मंजिल पर पर्यटकों को ज़िला की समृद्ध संस्कृति को देखने का अवसर मिल सकेगा। उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने कहा कि शी हाट में 6 पंचायतों के 75 महिला मंडल के 1067 शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सदस्यों को विधिवत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि इनके कार्य मे निखार आ सके।

समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त ने भवन निर्माण कार्य मे गति लाने तथा अक्टूबर 2024 तक पूरा करने के निर्देश भी दिए। ताकि यहां व्यवसायिक गतिविधियों को आरंभ किया जा सके। उन्होंने डीआरडीए व क्लस्टर लेवल फेडरेशन के पदाधिकारियों को यहां बिक्रय किए जाने वाले उत्पादों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कौशल विकास निगम को उन द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में सदस्यों द्वारा बहुमूल्य सुझाव भी दिए गए। बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की उपनिदेशक व परियोजना अधिकारी डॉ जयबन्ति ठाकुर, बीडीओ कुल्लू चेतराम सहित क्लस्टर लेवल फेडरेशन के पदाधिकारी, खादी ग्रामोद्योग, नबार्ड, कौशल विकास निगम आयशर ग्रुप, रॉयल इन्फिल्ड व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Most Popular