Sunday, April 2, 2023
Homehimachalअस्पतालों में रोगी कल्याण समिति(RKS) के तहत 133 टेस्ट नि:शुल्क

अस्पतालों में रोगी कल्याण समिति(RKS) के तहत 133 टेस्ट नि:शुल्क

शिमला : प्रदेश के अस्पतालों में आरकेएस यानी रोगी कल्याण समिति के तहत होने वाले 133 प्रकार के टेस्ट भी नि:शुल्क करवाने की सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार का प्रदेश में स्थापित क्रसना लैब में पहले से ही 133 प्रकार के टेस्ट नि:शुल्क करने की व्यवस्था की हुई है और इसका बाकायदा एमओयू साइन किया गया है, लेकिन अब राज्य में रोगी कल्याण समिति के तहत होने वाले 133 प्रकार के टेस्ट भी नि:शुल्क करने की राज्य सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है।

राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य सचिव एम सुधा देवी की ओर से जारी इस अधिसूचना के बाद शुक्रवार से इसे लागू भी कर दिया है। प्रदेश के सिविल, सीएचसी और पीएचसी में आरकेएस के तहत होने वाले यह 133 प्रकार के टेस्ट नि:शुल्क करने की सरकार ने लोगों को सौगात दी है। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क होने वाले टेस्टों की संख्या रोगी कल्याण समिति (आरकेएस) के तहत बढ़ा दी है। एनएचएम की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार सिविल अस्पताल में 110, कम्यूनिटी हैल्थ सेंटर में 96 और प्राइमरी हैल्थ सेंटर में 63 टेस्ट नि:शुल्क टेस्ट किए जाएंगे।अब इनकी संख्या दोगुना से भी ज्यादा हो गई है।

तीनों स्वास्थ्य केंद्रों यानी सिविल, सीएचसी व पीएचसी में दिल की बीमारी के सभी टेस्ट नि:शुल्क होंगे। इनमें मरीजों को कोलस्ट्रॉल, पेशाब से संबंधित सभी टेस्ट, एचआईवी, बिलरूबीन, एसजीपीटी, एसजीओटी, एस.वीएलडीएल, एस.एचडीएल, एस.एलडीएल, यूरिक एसिड, आयरन, कैलशियम, सभी तरह से खून की जांच व डेंगू के टेस्ट आदि आवश्यक टेस्ट शुमार है। एनएचएम मिशन निदेशक हेमराज बैरवा ने बताया कि क्रसना लैब के साथ सरकार का पहले से ही एमओयू साइन हुआ है और 133 टेस्ट वहां नि:शुल्क हो रहे है, लेकिन अब रोगी कल्याण समिति के तहत भी यही टेस्ट नि:शुल्क होंगे। पहले आरकेएस के तहत लोगों से इसके पैसे लिए जाते थे, लेकिन अब इसके पैसे लोगों से नहीं लिए जाएंगे, अपितु आरकेएस इसके लिए खर्च धनराशि एनएचएम से ले सकती है।

Most Popular