Friday, June 21, 2024
Homeकुल्लूहजारों दीये जलाकर देंगे स्वच्छ कुल्लू, स्वस्थ कुल्लू का संदेश

हजारों दीये जलाकर देंगे स्वच्छ कुल्लू, स्वस्थ कुल्लू का संदेश

रेणुका गौतम
दिवाली की पूर्व संध्या पर जगमगा उठेगा ढालपुर का रथ मैदान
प्रदूषण मुक्त दिवाली, चारों ओर खुशहाली के लिए विशेष पहल
कुल्लू
: दिवाली की पूर्व संध्या पर शनिवार शाम ढालपुर का रथ मैदान हजारों दीयों से रोशन किया जाएगा और इन दीयों के माध्यम से क्लीन दिवाली, ग्रीन दिवाली और स्वच्छ कुल्लू, स्वस्थ कुल्लू का संदेश दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने कुल्लू शहर की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से दिवाली के शुभ अवसर पर यह सराहनीय पहल करने का निर्णय लिया है।
जिलाधीश डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि कुल्लू शहर की विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से शनिवार शाम ढालपुर के रथ मैदान में एक साथ हजारों दीये जलाए जाएंगे। इन हजारों दीयों की जगमगाहट के साथ लोगों को प्रदूषण रहित क्लीन दिवाली और ग्रीन दिवाली मनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा स्वच्छ कुल्लू, स्वस्थ कुल्लू का संदेश दिया जाएगा। इससे पारंपरिक दीये बनाने वाले शिल्पकारों को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

इस आयोजन में प्रैस क्लब आॅफ कुल्लू, री-इमेजिन जिंदगी संस्था और अन्य संस्थाएं महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। इनके अलावा विश्वकर्मा वेलफेयर सोसाइटी ने भी इसके लिए दीये उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है।

जिला प्रशासन बांटेगा दिव्यांग बच्चों के हाथों से बने दिवाली के उत्पाद
डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि दिव्यांग बच्चों के उत्साहवर्द्धन और उनके साथ दिवाली की खुशियां सांझा करने के लिए भी जिला प्रशासन विशेष पहल कर रहा है। दिव्यांग बच्चों द्वारा बनाई गई मोमबतियों और दिवाली के अन्य उत्पादों को दिवाली गिफ्ट के तौर पर वितरित किया जाएगा। इन उत्पादों के साथ ही जिला प्रशासन का एक संदेश भी जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

Most Popular