Monday, March 4, 2024
Homeकुल्लूकुल्लू-मनाली में होगी पहली एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप : गोविंद सिंह

कुल्लू-मनाली में होगी पहली एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप : गोविंद सिंह

रेणुका गौतम
वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन ने सर्वेक्षण में व्यास नदी में बहुत अच्छी संभावनाएं बताईं

कुल्लू : वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि कुल्लू-मनाली में अगले वर्ष एशिया की पहली रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी। एशिया में पहली बार आयोजित की जा रही इस चैंपियनशिप के लिए वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन ने हरी झंडी दे दी है। शनिवार को मनाली में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन और इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन ने व्यापक सर्वे के बाद व्यास नदी की जलधारा को राफ्टिंग चैंपियनशिप के लिए बहुत ही उपयुक्त एवं वैश्विक स्तर की बताया है।
गोविंद सिंह ने बताया कि एशिया की पहली चैंपियनशिप के लिए चीन, ईरान और नेपाल ने भी आवेदन किया था, लेकिन वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन ने कुल्लू-मनाली को इसकी मेजबानी का गौरव प्रदान किया है। गोविंद सिंह ने बताया कि यह चैंपियनशिप अगले वर्ष होगी। इसमें तीन स्पर्धाएं सलालम, आर एंक्स और डाउन रिवर स्पर्धा होगी।
गोविंद सिंह ने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान ने कुछ माह इस चैंपियनशिप के लिए प्रयास आरंभ किए थे और अल्प अवधि में ही इनके सराहनीय परिणाम सामने आए हैं। कुल्लू मनाली में अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के आयोजन से न केवल स्थानीय राफ्टरों को बड़ा मंच मिलेगा, क्षेत्र में एडवेंचर टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान ने हाल ही में एडवेंचर स्पोर्ट्स के संबंध में कई ऐसे निर्णय लिए हैं जो कि हिमाचल प्रदेश में इस तरह की खेलों के विस्तार की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे।

इस अवसर पर वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन के उपाध्यक्ष बोरिस पुरजाकोव और मुख्य जज स्टीफन पुरजाकोव का स्वागत किया और हिमाचल प्रदेश में रिवर राफ्टिंग की संभावनाओं पर चर्चा की। इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन के अध्यक्ष शौकत पाल सिंह ने वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन की भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैडरेशन राफ्टिंग को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिए भी लगातार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि फैडरेशन ने भारत में राफ्टिंग से संबंधित गतिविधियों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान को अधिकृत किया है। लिहाजा, इन गतिविधियों में संस्थान की भूमिका सर्वोपरि रहेगी।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने वन मंत्री और वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन के पदाधिकारियों का स्वागत किया और संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी।

Most Popular