Saturday, March 2, 2024
Homeकुल्लूशालंग आँगनबाड़ी वृत्त में विकलांगता विषय पर कार्यशाला आयोजित

शालंग आँगनबाड़ी वृत्त में विकलांगता विषय पर कार्यशाला आयोजित

कार्यशाला में 20 आँगनबाड़ी कार्यकर्ता हुई शामिल

कुल्लू : आश बाल विकास केन्द्र द्वारा शालंग वृत्त की आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसका मुख्य उद्देश्य कार्यकर्ताओं को दिव्यांगता की पहचान सबंधी जानकारी देना रहा।

इस दौरान बीजू , कार्यक्रम प्रबंधक ने साम्फ़िया फ़ाउंडेशन द्वारा चलायी जा रही सभी गतिविधीयों पर प्रकाश डाला और साथ ही जानकारी देते हुए बताया कि साम्फ़िया फ़ाउंडेशन ने दिव्यांगता के क्षेत्र में जागरूकता लाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम आरंभ किया है। जिसके तहत ज़िला भर के सभी शिक्षण संस्थानों, सार्वजनिक कार्यक्रमों एवं त्योहारों इत्यादि में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने प्रस्तावित हैं ।

इस मौके पर डॉ. रेखा ठाकुर, निदेशक साम्फ़िया फ़ाउंडेशन ने सभी को विभिन्न तरह की दिव्यांगता तथा थेरेपी सेवाओं को लेकर जानकारी दी। फिजियोथैरेपी,ऑक्यूपेशनल थेरेपी, स्पीच थेरेपी एवं स्पेशल एजुकेशन के विषय इस दौरान प्रमुख रहे। साथ ही दिव्यांगता के विभिन्न अवस्थाओं को लेकर और दिव्यांग बच्चों की पहचान को लेकर भी जानकारी मुहैया कराई गई।

विकलांगता पहचान को लेकर आयोजित इस कार्यशाला के दौरान पर्यवेक्षक मनीष कुमार मुख्य रुप से कार्यशाला में उपस्थित रहे। उन्होंने आवश्यक जानकारी देने के लिए संस्था का धन्यवाद जताया। इस अवसर सांफिया फाउंडेशन की तरफ़ धनेश्वरी ठाकुर, टेक चंद तथा शालंग वृत्त की 20 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी मौजूद रहीं।

Most Popular