Thursday, June 20, 2024
Homeहमीरपुरआय के संसाधन बढ़ाने की ओर विशेष ध्यान दें शहरी निकायः हरिकेश...

आय के संसाधन बढ़ाने की ओर विशेष ध्यान दें शहरी निकायः हरिकेश मीणा

कूड़ा एकत्रीकरण योजना को सफल बनाने में सभी नागरिक करें सहयोग

रजनीश शर्मा

  हमीरपुर  :उपायुक्त  हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में सोमवार को  यहां ठोस कचरा प्रबंधन की समीक्षा हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें नगर परिषद हमीरपुर, सुजानपुर तथा नादौन के कार्यकारी अधिकारी व परियोजना अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 हरिकेश मीणा ने कहा कि स्थानीय निकायों के माध्यम से घर-घर से कूड़ा एकत्रीकरण का कार्य सभी नगर परिषद क्षेत्रों में प्रारंभ किया गया है। इससे शहर को साफ-सुथरा व स्वच्छ रखने में सहायता मिल रही है, वहीं कूड़े-कचरे का सुव्यवस्थित निस्तारण भी सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने सभी कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्य क्षेत्र में आने वाले सभी घरों, व्यवसायिक परिसरों व अन्य सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों से कूड़ा-कचरा नियमित तौर पर एकत्र कर उसका उचित निस्तारण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जो परिवार अथवा परिसर अभी तक इस नई व्यवस्था के अंतर्गत नहीं आ पाए हैं या किसी कारण छूट गए हैं, उनकी सूची तैयार कर अविलंब उन्हें भी इससे जोड़ा जाए। शहर में रह रहे सभी किराएदार परिवारों को भी इसमें शामिल किया जाए। अगर कोई मकान मालिक किराएदारों के बारे में अपुष्ट जानकारी देता है अथवा छिपाता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। साथ ही ऐसे परिवार जो कि कूड़ा एकत्रीकरण के लिए निर्धारित राशि का नियमित भुगतान नहीं कर रहे हैं, उनके विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। उन्होंने सभी शहर वासियों से आग्रह किया कि इस कार्य में वे अपना सक्रिय सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि स्थानीय निकायों पर उत्कृष्ट नागरिक सेवाएं उपलब्ध करवाने की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी रहती है। ऐसे में सभी नगर परिषदें अपनी आय व व्यय में अंतर को कम करते हुए स्व-संपोषणीय (सेल्फ सस्टेनेबल) बनने की दिशा में कारगर कदम उठाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर परिषदें अपनी भाड़ा/किराया संग्रहण व्यवस्था में भी और सुधार लाएं ताकि आय के साधन बढ़ाए जा सकें।

Most Popular