भा.रि.बैं. शिमला के लोकपाल शिव कुमार यादव ने सांझा की योजना की जानकारियां
उपायुक्त राहुल कुमार ने यह भी कहा कि बैंकों के ग्राहकों की शिकायतों एवं समस्याओं का निवारण सरल व प्रभावी तरीके से हो, इसके लिए बैंकों द्वारा स्वच्छ, पारदर्शी, भेदभाव रहित और जिम्मेदारी पूर्वक बैंकिंग सेवाओं का विस्तार भी जरूरी है।उन्होंने कहा कि ग्राहक कभी भी अपने ओटीपी किसी के साथ साँझा न करें और सार्वजनिक नेटवर्क पर विशेष रूप से रेस्तरां या किसी अन्य सार्वजनिक स्थल पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा के साथ अपना बैंकिंग लेनदेन न करें। लोकपाल योजना को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि एकीकृत लोकपाल योजना भारतीय बैंकों के ग्राहकों की शिकायतों एवं समस्याओं को सुलझाने के लिये आरम्भ की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसका लोगों को जागरूक होकर अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।
भारतीय रिजर्व बैंक (शिमला) के लोकपाल शिव कुमार यादव ने कहा कि बैंकिंग और इससे जुड़े धोखाधड़ी से संबंधित ग्राहकों के मुद्दों के समाधान में डिजिटल जागरूकता व एकीकृत लोकपाल योजना के माध्यम से समाधान सुनिश्चित बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि अपराधियों और धोखेबाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तौर-तरीकों के बारे में जागरूक रहें ताकि ऐसी कोई धोखाधड़ी न हो। उन्होंने कहा कि यह एक स्वशासी स्वतंत्र संस्था है, जो बैंकों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की निगरानी रखती है। ग्राहक किसी भी बैंक के अधिकारी व कर्मचारी की शिकायत व समय से सेवाएं न मिलने पर बैंकिंग लोकपाल को शिकायत डाक, ई मेल, ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं निशुल्क की जाने वाली इस शिकायत का निस्तारण 30 दिन के भीतर किया जाता है ग्राहकों की सुविधा व बैंकों में पारदर्शिता हेतु योजना संचालित है।
अनिल पंडोत्रा उप लोकपाल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि एसबीआई का आंतरिक लोकपाल निवारण तंत्र है, जो ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करता है। और यह भी कहा कि बैंकों को अपूर्ण एटीएम लेनदेन राशि 5 कार्य दिवसों के भीतर वापस करने का प्रावधान भी किया गया है।