Saturday, January 18, 2020

-

प्रथम “लदारचा क्वीन 2019” के लिय एक अनूठी आरम्भिक पहल

रेणुका गौतम

काजा उपमंडल अधिकारी जीवन नेगी व मिसेज इंडिया 2017 कल्पना ठाकुर करेंगे

काजा : राज्य स्तरीय लादारचा उत्सव 17-18-19 अगस्त को पारम्परिक तरीक़े से काजा में हमेशा की तरह मनाया जाएगा। लादरचा अथवा ला-दर-सा चिचम गाँव का एक मनोरम स्थल है । लादरचा चिचम गाँव से लगभग 9 किलो मीटर की दूरी पर है। स्पिति का प्राचीन एवं व्यापारिक मार्ग यहीं लादरचा से हो कर तीनो दिशाओं की ओर जाता है।

वर्ष 1974-75 से पूर्व यहाँ स्पिति का सबसे बड़ा उत्सव मनाया जाता था किंतु उसके पश्चात इस व्यापारिक उत्सव को लादरचा चिचिम से काजा स्थान्तरित कर सांस्कृतिक उत्सव में तब्दील कर दिया। तब से ये उत्सव प्रति वर्ष तीन दिन के लिय 17 से 19 अगस्त तक मनाया जाता है। इस वर्ष पहली बार 18 से 25 वर्ष की युवतियों के लिय “लादारचा क्वीन” प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। काजा एसडीएम जीवन नेगी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रतियोगिता मात्र लाहुल स्पिति व किन्नोर के जनजातीय युवतियों के लिय रखा गया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन जनजातीय क्षेत्र की युवतियों में एक नए आत्मविश्वास व ज़िंदगी के सभी प्रतिस्पर्धा को सकारात्मक दृष्टि से लेने की भावना को बढ़ावा देना है। उन्होंने इस स्पर्धा की रूपरेखा व देखरेख हेतु जिले की शान व देश की लाखों महिलाओं की प्रेरणास्रोत कल्पना ठाकुर मिसज़ इण्डिया 2017 को सौंपा है.

जिन्होंने गत वर्ष राज्य स्तरीय लाहूल स्पीती जनजातीय उत्सव केलॉंग में सफल क्वीन अफ हिल्ज़ प्रस्तुत कर सभी का दिल जीता था , जो इस बार भी ज़िला प्रशासन व लोगों की पहली पसन्द है। कल्पना ठाकुर केलांग में व्यस्त कार्यक्रम के बाबजूद काजा में भी “लादारचा क्वीन “ हेतु ख़ुद को उपलब्ध कर अपनी इस क्षेत्र के प्रति लगाव को दिखाया है ओर स्पीती के लोगो का दिल जीता है। एसडीएम क़ाज़ा जीवन नेगी ने बताया कि इस विषय के लिए पिछले कई दिनो से कल्पना ठाकुर से चर्चा करने के पश्चात ही अंतिम रूप दिया गया है। लादारचा उत्सव में सभी“लादारचा क्वीन “ का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है व युवतियों में बहुत जोश देखने को मिल रहा है। इस बार “लादारचा क्वीन “ भी एक आकर्षण का केन्द्र होगा जो यहाँ की संस्कृति को सबके सम्मुख रखेंगे । जीवन नेगी ने बताया कि “लादारचा क्वीन “ की विजेता को प्रथम पुरस्कार 21000 , द्वितीय 11000 व तृतीय 7000 पुरस्कार राषि से नवाजा जाएगा वहीं टॉप पाँच को गिफ़्ट हैम्पर भी दिया जाएगा । प्रवेश शुल्क मात्र 500 रुपए रखा गया है व आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2019 रखा गया है ।

Latest news

हिमाचल के पर्वतीय इलाकों में एक बार फिर हिमपात

शिमला : हिमाचल प्रदेश पर्वतीय इलाकों समेत रोहतांग लाहौल, कुल्लू और शिमला जिले के कुफरी ,नारकंडा और हाटू...

एचआरटीसी बस और अल्टो कार के बीच जोरदार टक्कर में एक महिला की मौत

मंडी जिला के सुंदरनगर में एनएच-21 पर स्थित सलापड़ के समीप एचआरटीसी बस और एक अल्टो कार के बीच...

अपनी ही खींचतान में सरकार ने लटकाए जनहित के मुद्दे : राणा

कहा : निर्णय बदलने या देरी से गलत फैसले लेने में सरकार ने बिताए 2 साल हमीरपुर : सुजानपुर के...

Himachal cabinet meeting.. शिक्षा विभाग में खुला नौकरियों का पिटारा..इन विभागों में भी भरे जाएंगे पद

मंत्रिमंडल के निर्णय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में प्रारम्भिक शिक्षा...

सुजानपुर फिर बना गवाह, तीसरी बार पूर्व सैनिकों का आभार

वर्ष 1962, 1965 व 1971 की लड़ाई में अदम्य साहस दिखाने वालों को किया सलाम पूर्व सैनिक लीग व...

कोटखाई में भीषण अग्निकांड 5 दुकानें, पोस्ट ऑफिस, पंचायत घर, डिपू, गोदाम व क्लीनिक राख

अप्पर शिमला के कोटखाई अग्निकांड में आधा दर्जन दुकानें, पोस्ट ऑफिस, पंचायत घर, राशन डिपू, दो गोदाम, एक क्लिनिक...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you